Saturday , August 17 2019
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड में भाजपा ने उतारे सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार
bjp

उत्तराखंड में भाजपा ने उतारे सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार

प्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ रहा हर सातवां उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है। दागी प्रत्याशियों को टिकट देने में भाजपा सबसे आगे है जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर है।हालांकि कांग्रेस ने 17 फीसदी ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 14 फीसदी भाजपा प्रत्याशी भी गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में चुनाव लड़ रहे कुल 637 में से 91 (14 फीसदी)  उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।भाजपा ने 19 (27 फीसदी) कांग्रेस ने 17 (24 फीसदी) बसपा ने 69 में से सात (10 फीसदी), उक्रांद ने 55 में से चार (सात फीसदी), सपा ने 20 में से दो (10 फीसदी) दागियों को चुनाव मैदान में उतारा है।

निर्दलीय चुनाव लड़ रहे 261 में से 32 (12 फीसदी) पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। दूसरी ओर कांग्रेस के 12 (17 फीसदी), भाजपा के 10 (14 फीसदी), बसपा के छह (नौ फीसदी), उक्रांद के तीन (छह फीसदी), सपा के दो (10 फीसदी) और 14 (पांच फीसदी) निर्दलीय गंभीर आपराधिक मामले झेल रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पांच-पांच उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या (आईपीसी-302), हत्या का प्रयास (आईपीसी-307) और महिलाओं पर अत्याचार संबंधित मामलों की घोषणा की है।

दागी प्रत्याशियों के मामले में देहरादून का धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र टॉप पर है। यहां चुनाव लड़ रहे 19 में से पांच उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। रायपुर व हरिद्वार ग्रामीण से चार-चार और मसूरी, बीएचईएल रानीपुर, रुद्रपुर, नरेंद्रनगर, जसपुर, गदरपुर और ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र से तीन-तीन दागी प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

loading...

About team HNI

Check Also

इन्हें खुले में शौच करना पड़ा गया भारी, खाई पड़ी जेल की हवा

शासन की योजनाओं का मखौल उड़ाने व सरकारी आदेशों को नजरअंदाज करना तीन युवकों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *