Friday , September 25 2020
Breaking News
Home / चर्चा में / नोटबंदी पर सरकार का बड़ा यू-टर्न, फिर से ‘मान्य’ होंगे 500 और 1000 के नोट

नोटबंदी पर सरकार का बड़ा यू-टर्न, फिर से ‘मान्य’ होंगे 500 और 1000 के नोट

मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद बैंकों में पैसा जमा करने के लिए 50 दिन का समय था। जो मियाद कि 30 दिसंबर को खत्म हो चुकी है। अब सरकार उन लोगों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है, जो अपना पैसा बैंक में जमा करने से चूक गए थे।

खबर है कि सरकार पुराने नोट बैंक में जमा करने का एक और मौका दे सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पर इस विचार कर रहा है। जमा होने वाले पैसों पर विचार-विमर्श जारी है। हालांकि इस बारे में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि यह राशि सीमित होगी।

इससे पहले आरबीआई के पास बड़ी संख्या में ऐसे सवाल पहुंचे थे, जिनमें पूछा जा रहा था कि जो लोग समय रहते बैंकों में पैसा जमा नहीं करवा सके हैं, उनका क्या होगा?

हालांकि इस तरह का कोई भी फैसले लेने से पहले आरबीआई और सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि कालाधन रखने वाले इसका दुरुपयोग न करें।

आरबीआई को पता नहीं नोटबंदी के बाद कितने नकली नोट हुए जमा

इससे पहले आरबीआई स्वीकार कर चुका है कि नोटबंदी लागू होने के बाद बैंकों को मिले नकली नोटों की संख्या का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है।

मुंबई के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अनिल वी गलगली ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जरिये इस संबंध में जानकारी मांगी थी। गलगली ने आरबीआई से नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर, 2016 तक वापस लिए गए 500 और 1000 के पुराने नोटों में मिली नकली नोटों की जानकारी चाही थी। लेकिन केंद्रीय बैंक ने इसके जवाब में कहा कि उसके पास ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

इससे पहले रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के कदम पर जानकारी देने से इन्कार कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था।

loading...

About team HNI

Check Also

bjp

गुजरात में भाजपा करोड़ों रुपए में खरीद रही है विधायक

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले विधायकों की खरीद-फरोख्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *