Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / इस देश में माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

इस देश में माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 रुपये लीटर के पार चली गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में तेजी से पेट्रोल-डीजल की कीमत रोज नए रेकॉर्ड बना रही है। सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 35-35 पैसे का इजाफा किया। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 107.94 रुपये और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।

भारत में तेल की बढ़ती कीमतों पर हायतौबा मची हुई है। विपक्षी दल सरकार से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती की मांग कर रहे हैं। लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत भारत से ज्यादा है।

भारत में भले ही पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये लीटर के पार चली गई है लेकिन अब भी देश में कई अन्य देशों के मुकाबले इनकी कीमत कम है। दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हॉन्ग कॉन्ग में है।

globalpetrolprices.com के मुताबिक हॉन्ग कॉन्ग में सितंबर में पेट्रोल की कीमत 2.56 डॉलर यानी 192 रुपये प्रति लीटर थी। यूरोपीय देश नीदरलैंड में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 2.18 डॉलर यानी 163 रुपये लीटर खर्च करने होंगे। सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पेट्रोल का भाव 160 रुपये लीटर है। इसी तरह नॉर्वे, इजरायल, डेनमार्क, मोनाको, ग्रीस, फिनलैंड और आइसलैंड उन देशों में शामिल हैं जहां पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा है।

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में मिलता है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको केवल 0.02 डॉलर 1.50 रुपये खर्च करने होंगे। यह माचिस की एक डिब्बी से भी सस्ता है। भारत में दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत 2 रुपये हो जाएगी। यानी अगर आप वेनेजुएला में हैं तो 50 रुपये से भी कम कीमत पर 30 लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं। मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 (Maruti Suzuki Alto K10) की 35 लीटर की टंकी फुल करने के लिए आपको 52.50 रुपये खर्च करने होंगे।

ईरान में पेट्रोल की कीमत 0.06 डॉलर यानी 4.51 रुपये है। गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 0.23 फीसदी यानी 17 रुपये खर्च करने होंगे। इसी तरह अंगोला, अल्जीरिया, कुवैत, नाइजीरिया, तुर्कमेनिस्तान, कजाकस्तान और इथियोपिया में पेट्रोल की कीमत आधे डॉलर से भी कम है। भारत की तरह दुनिया के अधिकांश देशों में पेट्रोल पर कई तरह के टैक्स लगते हैं। यह सरकारों के लिए राजस्व जुटाने का अहम स्रोत है।

ये भी पढ़ें..

6 महीने में अमेरिका पर हमला कर सकता है इस्लामिक स्टेट

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply