Saturday , February 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी, इन राज्यों में बनेंगे सबसे अधिक कॉलेज

देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी, इन राज्यों में बनेंगे सबसे अधिक कॉलेज

नई दिल्ली। देश में आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज और एमबीबीएस की सीटों में बढ़ोतरी होने वाली है। केंद्र सरकार ने इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज, जिनमें तीस सरकारी और 20 प्राइवेट कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है, साथ ही मौजूदा कॉलेजों में करीब 2 हजार सीटों को जोड़ने का फैसला किया है, जिससे अब देश में एमबीबीएस सीटों की संख्या 1 लाख के पार हो गई। नए स्वीकृत मेडिकल कॉलेज अलग-अलग राज्यों में बनेंगे।

जिसमें तेलंगाना के लिए 13 मेडिकल कॉलेज जबकि आंध्र प्रदेश और राजस्थान के लिए 5-5 एमबीबीएस कॉलेज बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 50 मेडिकल कॉलेजों में 29 सरकारी, सात निजी और 14 मेडिकल कॉलेज ट्रस्ट और सोसायटी द्वारा चलाए जाएंगे। 50 मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के बाद 6,300 और स्नातक सीटों की वृद्धि हुई है और देश में ऐसी सीटों की कुल संख्या 1,07,658 हो गई है। तेलंगाना, राजस्थान, तमिलनाडु, ओडिशा, नागालैंड, महाराष्ट्र, असम, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 50 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है। जहां कई स्वीकृत कॉलेजों में 150, 100 और 50 सीटों की स्वीकृति दी गई है।

बता दें कि इन कॉलेज के खुलने से देश में मेडिकल के यूजी कोर्स में दाखिले के लिए सीटों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी. भारत में मेडिकल सीट 1 लाख 7 हजार 658 हो जाएगी। 8195 सीटों की बढ़ोतरी हो जाएगी। अभी भारत में कुल 702 मेडिकल कॉलेज हैं। बता दें कि एनएमसी ने इस साल 40 कॉलेज का मान्यता रद्द कर दिया है। नेशनल मेडिकल कमीशन का यूजी बोर्ड पांच साल के लिए मेडिकल कॉलेज को मान्यता देता रहा है।

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि ये कॉलेज देश में 6,200 एमबीबीएस सीटें जोड़ेंगे। जबकि कुछ कॉलेजों को सीटें बढ़ाने की मंजूरी भी मिली है। कुल मिलाकर देश में एमबीबीएस की सीटों में वास्तविक वृद्धि 8,195 होगी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply