Tuesday , February 27 2024
Breaking News
Home / खेल / Asia Cup 2023: BCCI ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, तीन दिन लगातार खेलने होंगे मैच, जानें पूरा मामला

Asia Cup 2023: BCCI ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, तीन दिन लगातार खेलने होंगे मैच, जानें पूरा मामला

कोलंबो। एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को खेला जा रहा सुपर 4 का मुकाबला पहले दिन पूरा नहीं हो पाया है। बारिश के कारण भारतीय पारी के सिर्फ 24.1 ओवर ही हो सके और बारिश ने खलल डाला। हालांकि, इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे है यानी सोमवार को अब मुकाबला खेला जाएगा। वहीं इससे टीम इंडिया के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

दरअसल अब भारत को लगातार तीन दिन मुकाबले खेलने होंगे। व्हाइट बॉल क्रिकेट के इतिहास में यह काफी अनोखा वाकिया है। दो दिन लगातार किसी टीम का मैच खेलना तो हमने देखा होगा। लेकिन यहां टीम इंडिया को लगातार तीन दिन मैच खेलना होगा। भारतीय टीम को सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने के बाद 12 सितंबर यानी मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ भी मैच खेलना है। यह भी एक 50-50 ओवर का मैच होगा। ऐसे में टीम इंडिया लगातार तीन दिन एक्शन में दिखेगी, जो कि विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

हालांकि, एसीसी-बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को परेशानी में डाल दिया है। भारत-पाकिस्तान मैच की लोकप्रियता की वजह से फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार रहता है। एशिया कप के ग्रुप स्टेज के दौरान दोनों के बीच मुकाबला बारिश से धुल गया था। ऐसे में एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह की अगुआई में एसीसी ने सभी सदस्य बोर्ड की मौजूदगी में भारत-पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मैच के लिए रिजर्व डे की घोषणा की थी। पर फोर स्टेज के सिर्फ इसी मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया। बाकी सभी मैच उसी निर्धारित दिन खेले जाने थे। एसीसी के इस फैसले की खूब आलोचना भी हुई। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने सिर्फ एक मैच के लिए रिजर्व डे रखने की निंदा की। हालांकि, फैसला जारी रखा गया।

रिजर्व डे के मामले में भारत का इतिहास खराब

अगर रिजर्व डे के इतिहास की बात करें तो यह भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं रहा है। अभी तक टीम इंडिया ने दो बार रिजर्व डे पर खेला है और दोनों बार उसे हार मिली है। यह दोनों ही मुकाबले भारतीय टीम के लिए अहम थे। सबसे पहले साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला रिजर्व डे पर गया था और उस मैच में भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में भी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थीं। उस मैच का नतीजा भी रिजर्व डे पर आया था और टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply