Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें यह जरूरी काम…

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें यह जरूरी काम…

नई दिल्ली। बेनिफिशियरी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट से लिंक करना जरूरी, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने Central Government Health Scheme यानी CGHS बेनिफिशियरी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट से लिंक करना जरूरी कर दिया है।

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट से 30 दिनों के भीतर लिंक...

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि लाभार्थियों को अपनी CGHS बेनिफिशियरी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट से 30 दिनों के भीतर लिंक जरूर कर लेना चाहिए। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के गरीब लोगों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान कर रही है।

क्या है उद्देश्य…

मंत्रालय ने बताया कि सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को एबीएचए आईडी के साथ जोड़ने का उद्देश्य सीजीएचएस लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान देना और उनके हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटल तौर कलेक्ट करना है।

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) 1954 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सेवाएं देना है। वर्तमान में 75 शहरों में 41 लाख से अधिक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सीजीएचएस भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था के सभी चार स्तंभों, विधानमंडल, न्यायपालिका, कार्यपालिका और मीडिया को कवर करने वाले पात्र लाभार्थियों की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करता है। सीजीएचएस केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मॉडल हेल्थ सर्विस देता है। यह बड़ी संख्या में लोगों को हेल्थ सर्विस देता है।

अगर आप भी भारत सरकार की इस स्कीम में अपना आवेदन करना चाहते हैं। ऐसे में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा।

आवेदन के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां एजेंट आपकी पात्रता की जांच करके स्कीम में आवेदन कर देगा।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply