Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चमोली: मद्महेश्वर की ट्रेकिंग पर निकला पश्चिम बंगाल के ट्रेकरों का दल फंसा, एक ट्रेकर की मौत

चमोली: मद्महेश्वर की ट्रेकिंग पर निकला पश्चिम बंगाल के ट्रेकरों का दल फंसा, एक ट्रेकर की मौत

गोपेश्वर /चमोली। रूद्रनाथ से ट्रेकिंग के लिए निकला एक दल मौसम खराब होने के चलते लाल माटी के पास फंस गया है। ट्रेकिंग दल में रांसी‌ गांव के चार स्थानीय लोग व तीन बंगाली पर्यटक हैं। पश्चिम बंगाल के ट्रेकरों के दल में शामिल एक ट्रेकर ने स्वास्थ्य खराब होने के चलते दम तोड़ दिया है। जबकि दो ट्रेकर अस्वस्थ हैं। ट्रेकरों के साथ मौजूद पोर्टरों ने इसकी सूचना चमोली जिला आपदा प्रबंधन को दी। इसके बाद केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की ओर से ट्रेकरों को लेने के लिए टीम भेज दी गई है। बताया जा रहा है कि मौसम खराब होने से दल के सदस्य रुद्रनाथ मंदिर के समीप माटी गैर क्षेत्र में फंसे हैं और उनके पास खाद्य सामग्री भी समाप्त हो गई है।

ट्रेकरों के साथ चल रहे चार पोर्टरों में से एक रांसी (ऊखीमठ) गांव निवासी उमेद सिंह ने बताया कि 14 अक्तूबर को पश्चिम बंगाल के निर्मल दीरावाहा, प्रणोजित दत्त और प्रोसेनिजिट दीरावाहा उर्गम घाटी के कल्पेश्वर मंदिर से मदमहेश्वर ट्रेक के लिए रवाना हुआ। 17 को दल रुद्रनाथ के समीप लाल माटी पहुंचा। यहां मौसम खराब होने के चलते तीनों ट्रेकरों की तबीयत बिगड़ गई। ट्रेकर जैसे-तैसे लाल माटी से करीब तीन किलोमीटर दूर माटी गैर पहुंचे।

केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ इंद्र सिंह नेगी ने बताया कि सूचना मिलने पर क्षेत्र में टीम भेज दी गई है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ की टीम भी मौके के लिए रवाना हो गई है। जल्द ही ट्रेकरों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाएगा।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply