Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / दुनिया घूमने की तमन्ना है तो इस बस से करें दिल्ली से लंदन तक का सफर!

दुनिया घूमने की तमन्ना है तो इस बस से करें दिल्ली से लंदन तक का सफर!

  • 70 दिनों में 18 देशों से होकर गुजरेगी बस, हर पड़ाव पर 4 या 5 सितारा होटल में होगा रुकने का इंतजाम

नई दिल्ली। अगर आप दुनिया घूमने का शौक रखते हैं तो ये खबर आप लोगों के लिए है। दिल्ली से लंदन जाने के लिए लोग हवाई जहाज का इस्तेमाल करते हैं।  अब आप सड़क के रास्ते भी दिल्ली से लंदन जा सकेंगे। गुड़गांव के निजी ट्रैवलर कंपनी ने 15 अगस्त को एक बस लॉन्च की है। जिसका नाम ‘बस टू लंदन’ है। इस बस के माध्यम से 70 दिनों में आप दिल्ली से लंदन पहुंच सकते हैं, वो भी सड़क के रास्ते और ये सफर एकतरफा होगा।
लगभग 70 दिन के दिल्ली से लंदन के इस सफर में आपको 18 अन्य देशों से होकर गुजरना पड़ेगा। जिसमें म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिजस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं।
गौरतलब है कि दिल्ली निवासी तुषार और संजय मदान, पहले भी सड़क के रास्ते दिल्ली से लंदन जा चुके है। इन दोनों ने 2017, 2018 और 2019 में कार से ये सफर तय किया था। उसी तर्ज पर उन्होंने इस बार 20 लोगों के साथ ये सफर बस से पूरा करने का प्लान किया है। ‘बस टू लंदन’ के इस सफर में आपको हर सुविधा दी जाएगी। इस सफर के लिए खास तरीके की बस तैयार की जा रही है। इस बस में 20 सवारियों के बैठने का इंतजाम होगा। और सभी सीटें बिजनेस क्लास की होंगी। बस में 20 सवारी के अलावा 4 अन्य लोग और होंगे, जिसमें एक ड्राइवर, एक एसिस्टेंट ड्राइवर, ऑर्गनाइजर की तरफ से एक शख्स और एक गाइड होगा। 18 देशों के इस सफर में गाइड बदलते रहेंगे, जिससे कि यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो।
एक व्यक्ति को इस सफर के लिए 10 वीसा की जरूरत होगी। वहीं सवारियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए ये ट्रैवलर कंपनी ही आपके वीसा का पूरा इंतजाम करेगी। ‘बस टू लंदन’ के इस सफर के लिए 4 कैटगरी चुनी गईं हैं। किसी के पास समय की कमी है और वो लंदन तक का सफर नहीं पूरा कर सकता, और वो अन्य देशों को घूमना चाहता है, तो वो अन्य कैटेगरी को चुन सकता है। हर एक कैटेगरी के लिए आपको अलग-अलग दाम चुकाने पड़ेंगे।
दिल्ली से लंदन तक का सफर के लिए आपको 15 लाख रुपये खर्च करने होंगे। इस टूर के लिए आपको ईएमआई का ऑप्शन भी दिया जायेगा। एडवेंचर ओवरलैंड टैवलर कंपनी के फाउंडर तुषार अग्रवाल ने बताया, ‘मैं और मेरे साथी संजय मदान वर्ष 2017, 2018 और 2019 में कार से दिल्ली से लंदन गये थे, वहीं हमारे साथ कुछ अन्य साथी भी थे। हम हर साल इस तरह का एक ट्रिप ऑर्गनाइज करते हैं।’ उन्होंने बताया, ‘हमसे कई लोगों ने इस प्लान में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी। जिसके बाद हमने ये बस का प्लान बनाया।
उन्होंने बताया कि इस ट्रिप को 15 अगस्त को लॉन्च किया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये सफर मई 2021 को शुरू हो। फिलहाल कोरोना को देखते हुए इस सफर का रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं किया है। भारत के साथ-साथ अन्य देशों के हालात को देखते हुए इस सफर को शुरू किया जाएगा।’ तुषार ने बताया कि 70 दिनों के इस सफर में हम हर तरह की सुविधा लोगों को देंगे। जिस होटल में रुकने की व्यवस्था की जाएगी, वो 4 सितारा या फिर 5 सितारा होटल होगा। यात्री अगर अन्य देशों में इंडियन खाने का लुत्फ उठाना चाहेंगे, तो उनके अनुसार उन्हें खाना दिया जाएगा, चाहे वो किसी भी देश में हो। 

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply