Thursday , March 28 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / कोरोना वैक्सीनेशन : 1 मार्च से सरकारी केंद्रों पर इन लोगों को लगेगा मुफ्त टीका!

कोरोना वैक्सीनेशन : 1 मार्च से सरकारी केंद्रों पर इन लोगों को लगेगा मुफ्त टीका!

  • देशभर में 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू होगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। इसमें 40 साल से ऊपर बीमार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। अगर इस उम्र के लोग सरकारी केंद्रों में जाते हैं तो उनके लिए टीका मुफ्त होगा, लेकिन निजी अस्पतालों में इसके लिए उन्हें पैसा देना होगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकारी केंद्रों पर ये टीकाकरण मुफ्त होगा, लेकिन जो लोग निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, उन्हें चार्ज देना होगा। अगले 3-4 दिनों में स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर फैसला ले लेगा कि निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए कितनी फीस देनी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में मैन्यूफैक्चरर्स और अस्पतालों से बात कर रहा है।
गौरतलब है कि चीन ने पिछले साल जून में और रूस ने तो अगस्त में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था। वहीं अमेरिका, ब्रिटेन समेत ज्यादातर देशों में दिसंबर में वैक्सीन लगनी शुरू हुई।

भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू हुआ। इसके बाद भी तेजी पकड़ ली है। 22 फरवरी तक दुनियाभर में 21 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। सबसे ज्यादा अमेरिका में 6.41 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। इसके बाद चीन में 4.05 करोड़, यूरोपीय संघ में 2.7 करोड़, यूके में 1.8 करोड़ और फिर भारत में 1.19 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply