Saturday , May 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / त्रिवेंद्र ने रखी भंडारी बाग रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला

त्रिवेंद्र ने रखी भंडारी बाग रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला

  • रेस्ट कैम्प, भंडारी बाग, कारगी चौक और महन्त इंद्रेश अस्पताल को जोड़ेगा यह आरओबी  

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज रविवार को भंडारी बाग रेलवे ओवर ब्रिज का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित थे। भंडारी बाग में बनने वाला यह आरओबी रेस्ट कैम्प, भंडारी बाग, कारगी चौक एवं महन्त इंद्रेश अस्पताल को जोड़ेगा। लगभग 43.16 करोड़ की लागत के इस आरओबी की कुल लम्बाई 779 मीटर होगी। जिसका निर्माण कार्य 02 वर्ष में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसका मुख्य स्पान 72 मीटर है।  
रावत ने कहा कि इस आरओबी की मांग बहुत लंबे समय से चल रही थी। यह आरओबी जल्द बनकर तैयार होगा।

पिछले पौने चार साल में सड़कों एवं पुलों के निर्माण में बहुत तेजी से कार्य हुए। अधिकांश निर्माण कार्य समय से पूर्व पूर्ण किये गये। इस आरओबी के बनने से देहरादून की जनता एवं पर्यटकों को काफी सुविधा होगी। इस वर्ष  राज्य में 630 करोड़ रुपये सड़कों के सौन्दर्यीकरण के लिए दिये गये। जो पिछले वर्षों की अपेक्षा तीन गुना से अधिक है। सड़कों का चौड़ीकरण एवं विस्तारीकरण का कार्य भी तेजी से हो रहा है।

त्रिवेन्द्र ने कहा कि शहर में वाहनों के लोड को कम करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिए बाईपास मार्गों के निर्माण की दिशा में ध्यान दिया जा रहा है। नियो मेट्रों पर भी कार्य चल रहा है। आने वाले 5-7 सालों में नियो मेट्रो की सुविधा लोगों को मिले इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। सडक, पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं पर राज्य सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र एक रूपये में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है। सभी 14 लाख 60 हजार घरों में यह सुविधा दी जा रही है। अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में 06 लाख से अधिक पानी के कनेक्शन दिये जा चुके हैं। शहरी गरीबों को भी मात्र 100 रुपये में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है। मोदी सरकार ने भी जल जीवन मिशन के तहत इसके लिए शहरी क्षेत्र में बजट का प्रावधान किया है।
इस अवसर पर विधायक विनोद चमोली, मेयर सुनील उनियाल गामा, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा अनिल गोयल, महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट, सचिव लोक निर्माण विभाग आरके सुधांशु, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग हरिओम शर्मा, जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply