Wednesday , June 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / देहरादून : AC इंस्टालेशन के नाम पर साइबर ठगों ने शख्स को लगाई 12 लाख की चपत..

देहरादून : AC इंस्टालेशन के नाम पर साइबर ठगों ने शख्स को लगाई 12 लाख की चपत..

देहरादून: उत्तराखंड में गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। जिसके चलते बाज़ारों में पखें, कूलर और एसी के खरीदारी जोरों पर है। ऐंसे में गर्मी के सितम से बचने के लिए एक शख्स ने दो एसी खरीदे और घर पर ले आया लेकिन एसी इंस्टालेशन के नाम पर उसके साथ लाखों रुपए की ठगी हो गई। व्यक्ति की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ थाने में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मामला देहरादून के राजेंद्र नगर का है जहाँ अनादि श्रीवास्तव ने 18 मई को दो एसी (एयर कंडीशनर) खरीदे। दुकानदार ने कहा कि जल्द ही उनके घर पर एसी इंस्टाल कर दिए जाएंगे। लेकिन 5 दिन बीत जाने के बाद भी उनके घर पर कोई भी एसी इंस्टाल करने नहीं आया। इसके बाद पीड़ित ने 23 मई को इंस्टॉलेशन में देरी की शिकायत ऑनलाइन करनी चाहिए। इसके लिए इंटरनेट पर नंबर खोजा और नंबर मिलने के बाद जब पीड़ित की नंबर पर बात हुई तो जवाब मिला कि उनकी शिकायत दर्ज की जा रही है। फोनकर्ता ने पीड़ित को कहा कि इसके लिए 05 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करने होंगे। ऑनलाइन ट्रांसफर से पहले पीड़ित के मोबाइल नंबर के अंतिम पांच अंक जुड़वाए गए और इस तरह उनके खाते से 98,270 कट गए।

12 लाख की साइबर ठगी: इसके बाद पीड़ित ने फोनकर्ता को रुपए वापस करने को कहा तो उनके मोबाइल में एनीडेस्क एप डाउनलोड कराया गया। इस एप से साइबर ठगों ने उनके मोबाइल का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया। देखते-देखते पीड़ित की एफडी और बैंक खाते से 11 लाख 28 हजार रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए। उसके बाद 25 मई को पीड़ित ने अपना खाता ब्लॉक कराया तो रकम कटनी बंद हुई।

थाना कैंट प्रभारी गिरीश चंद्र शर्मा ने बताया है कि पीड़ित अनादि श्रीवास्तव की शिकायत के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जिन खातों में रुपए ट्रांसफर हुए हैं, उन खातों की भी जांच की जा रही है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply