Sunday , May 12 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : ISRO के पूर्व अधिकारी को मुकदमे में फंसाने का डर दिखाकर लाखों की ठगी…

उत्तराखंड : ISRO के पूर्व अधिकारी को मुकदमे में फंसाने का डर दिखाकर लाखों की ठगी…

देहरादून। थाना कैंट क्षेत्र के अंतर्गत इसरो (ISRO) के एक पूर्व अधिकारी से साइबर ठगों द्वारा 10 लाख रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने पुलिस अधिकारी बनकर झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर इसरो के पूर्व अधिकारी को ठगा है। पूर्व अधिकारी ने मुकदमे से बचने के लिए एफडी तक तोड़ डाली और ठगों को चार लाख रुपये दे दिए। जब उन्हें पता चला कि यह ठगों का काम है तो उन्होंने दिल्ली पुलिस से शिकायत की। इसके बाद इसे देहरादून ट्रांसफर किया गया, जिसके बाद कैंट थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, पीड़ित सौरी सेन गुप्ता निवासी पंडितवाड़ी ने शिकायत दर्ज कराई है कि वह सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों से रजिस्ट्रार के पद से रिटायर्ड हैं। वह इसरो में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि 13 मार्च 2023 को वह कोलकाता गए थे। इस दौरान उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने अपना नाम विक्रम सिंह सांगानेर पुलिस स्टेशन जयपुर का थाना प्रभारी बताया। फोनकर्ता ने सौरी सेन से कहा कि आपके खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की एक शिकायत आई है, जिसमें मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। इसके बाद फोनकर्ता ने बाद में बात करने की बात कही।

इसके बाद अगले ही दिन सौरी सेन को दूसरे नंबर से किसी अन्य व्यक्ति का फोन आया। फोनकर्ता ने अपना नाम गौरव मल्होत्रा, दिल्ली पुलिस का अधिकारी बताया। फोनकर्ता ने कहा कि आपके के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की शिकायत आई है। फोनकर्ता ने दोनों ही मुकदमों से बचाने के लिए सौरी सेन से 10 लाख रुपए की डिमांड की। सौरी सेन ने भी घबराकर अपनी एफडी तोड़कर अपने बैंक खाते से ही दो खातों में अलग-अलग दिन 6 लाख और 4 लाख की रकम ट्रांसफर कर दी। इसके बाद सौरी सेन ने घटना की जानकारी अपने परिवार को दी। जिसके बाद उनकी बेटी ने दिल्ली पुलिस और जयपुर पुलिस से संपर्क साधकर मामले की जांच की तो पता चला कि इन दोनों नाम के कोई भी पुलिस अधिकारी नहीं हैं। इसके बाद परिवार को साइबर ठगी होने की बात पता चली। अब पीड़ित ने कैंट थाना पुलिस को तहरीर दी है।

थाना कैंट प्रभारी संपूर्णानंद गैरोला ने बताया है कि पीड़ित की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस पीड़ित के मोबाइल पर आए नंबरों की जांच कर रही है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply