Saturday , July 13 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने के मिलेंगे तीन अवसर, शासनादेश हुआ जारी

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने के मिलेंगे तीन अवसर, शासनादेश हुआ जारी

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में एक और दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं के लिए राहत की खबर है। उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी को उत्तीर्ण होने के तीन अतिरिक्त अवसर मिलेंगे। 12वीं में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी को यह अवसर केवल एक बार दिया जाएगा। दोनों विषयों में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को विषय विशेष में प्राप्तांक सुधारने का विकल्प भी रहेगा।

शिक्षा सचिव रविनाथ रमन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक हाईस्कूल में अधिकतम दो विषयों और इंटरमीडिएट में एक विषय में फेल छात्र अंक सुधार परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा वे छात्र भी अंक सुधार परीक्षा दे सकेंगे जो समझते हैं कि उन्हें अपेक्षित अंक नहीं मिले।इसके लिए छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम जारी होने के तीन सप्ताह के भीतर या फिर उत्तराखंड बोर्ड की ओर से तय तिथि के भीतर आवेदन करना होगा। हाईस्कूल स्तर पर परीक्षाफल सुधार के लिए परीक्षा शुल्क 200 रुपये प्रति विषय एवं 50 रुपये प्रमाणपत्र सह अंक पत्र के रूप में देय होगा।

हालांकि अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क सौ रुपये रखा गया हैं। जबकि इंटरमीडिएट में परीक्षाफल सुधार के लिए परीक्षा शुल्क के रूप में तीन सौ रुपये देने होंगे। आदेश में कहा गया है कि परीक्षाफल सुधार परीक्षा एक समयबद्ध कार्यक्रम के रूप में आयोजित की जाएगी। शासन के इस आदेश से उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए 20800 छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका मिलेगा। ये छात्र एक या दो विषय में फेल हुए हैं।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply