Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर उमड़ा सैलाब, श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी…

हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर उमड़ा सैलाब, श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी…

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या पर आज सुबह से हरिद्वार में गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। हरकी पैड़ी के ब्रह्म कुंड से लेकर गंगा के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे है। तड़के चार बजे से ही लोग गंगा में डुबकी लगाते नजर आ रहे है। मान्यता है कि सोमवती अमावस्या पर गंगा समेत अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप नष्ट हो जाते है।

इंद्र योग में इस दिन स्नान, दान करने से पितृ तो प्रसन्न होते ही हैं उनका आशीर्वाद बना रहता है। ज्योतिषाचार्यों की माने तो इस दिन समस्त शिव परिवार और माता लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना का विधान है। इसमें सभी को परिवार समेत गंगा स्नान और देव दर्शन करने चाहिए।

इस बार सोमवती अमावस्या स्नान पर्व की महत्ता बताते हुए नारायण ज्योतिष संस्थान के आचार्य विकास जोशी ने कहा कि चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि आठ अप्रैल की सुबह तीन बजकर 31 मिनट पर शुरू हो गया है और इस तिथि का समापन इसी दिन मध्य रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर होगा।

बता दें कि सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे है। मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन,16 जोन और 39 सेक्टर में बांट कर अधिकारियो और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान करने के लिए हरकी पैड़ी पहुंचे श्रद्धालुओं का कहना है कि आज के दिन गंगा स्नान करने से परिवार में सुख सृमृद्धि तो आती है, साथ ही सभी मनोकामना भी पूर्ण होती है। इसके अलावा पितरों की आत्मा भी तृप्त होती हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply