Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड लोकसभा चुनाव: कल इस जिले में बुजुर्ग और दिव्यांग घर पर ही करेंगे मतदान…

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव: कल इस जिले में बुजुर्ग और दिव्यांग घर पर ही करेंगे मतदान…

देहरादून। उत्तराखंड की पांच लोकसआ सीटों पर पहले चरण में ही मतदान होना है। जिसके लिए नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं। बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम प्रत्याशी दिन रात चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। एक तरफ बीजेपी जहां सभी सीटों पर जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से मैदान में हैं तो वहीं कांग्रेस इस बार खाता खोलने की कोशिश में जुटी है।

वहीं उत्तराखंड में पोस्टल बैलेट यानी घर-घर जाकर मतदान कराने की प्रक्रिया 8 अप्रैल से शुरू करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन पौड़ी जिले में पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की प्रक्रिया 6 अप्रैल से ही शुरू की जाएगी। जबकि अन्य जिलों में 8 अप्रैल से पोस्टल बैलेट मतदान की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसी क्रम में उत्तराखंड में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान कराए जाएंगे।

प्रदेश के 85 साल से ऊपर के कुल 65 हजार 160 मतदाता हैं, जिसमें 10 हजार 390 मतदाता ही पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करेंगे। इसके साथ ही राज्य में कुल 80 हजार 330 दिव्यांग मतदाता हैं, जिनमें से मात्र 5 हजार 576 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान के लिए सभी जिलों में निर्वाचन टीमें हर एक मतदाता के घर जाकर मतदान कराएगी।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. आशीष चौहान ने कहा कि बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं से बैलेट पेपर से मतदान के लिए फॉर्म 12-डी भरवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए 146 टीमें गठित की गई हैं। जिनमें 440 कार्मिकों की तैनाती की गई है। जिन्होंने फॉर्म 12-डी भरा था और बैलेट पेपर से मतदान नहीं करते हैं उनसे घोषणापत्र लिया जाए। वहीं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी ली। बैठक में कहा गया कि जो मतदान से वंचित रह जाएंगे उससे 10 अप्रैल को बैलेट पेपर से मतदान करवाया जाएगा।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply