Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / कोरोना से भी 100 गुना ज्यादा जानलेवा है यह बीमारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी…

कोरोना से भी 100 गुना ज्यादा जानलेवा है यह बीमारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी…

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद दुनिया पर एक और महामारी का खतरा मंडरा रहा है। यह बीमारी कोरोना से 100 गुना अधिक घातक साबित हो सकती है। विशेषज्ञों के H5N1 स्ट्रेन विशेष रूप से गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। हालिया ब्रीफिंग के अनुसार, वायरस शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि H5N1 एक वैश्विक महामारी को ट्रिगर करने के लिए “खतरनाक रूप से करीब” पहुंच रहा है।

अमेरिका कर रहा निगरानी:- इस बीमारी के संबंध में वाइट हाउस ने कहा है कि वह सक्रिय रूप से विकसित स्थिति की ‘निगरानी’ कर रहा है। हाल के मामलों ने खतरे की घंटी बजा दी है। गायों, बिल्लियों और मनुष्यों सहित विभिन्न स्तनधारियों में कई H5N1 संक्रमणों की खोज से मामले की तात्कालिकता पर जोर दिया गया है। ये मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से फैलने वाले वायरस के उत्परिवर्तन के बारे में चिंता पैदा करता है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आशंका टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी के वायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट के बाद व्यक्त की गई है। साथ ही छह राज्यों में गायों के 12 झुंडों और टेक्सास में तीन बिल्लियों में संक्रमण की सूचना मिली है। ये बिल्लियां वायरस के कारण मर गईं।

यह कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2003 से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर H5N1 के लिए मृत्यु दर का अनुमान चौंका देने वाला 52 प्रतिशत लगाया है। इसके विपरीत कोविद -19 की मृत्यु दर काफी कम है। 2020 के बाद के हालिया मामलों से पता चलता है कि H5N1 के नए स्ट्रेन से संक्रमित लगभग 30 प्रतिशत व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है।

इस गंभीर खतरे से निपटने के लिए व्हाइट हाउस और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सतर्कता और तैयारी बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने जनता को आश्वासन दिया है कि अमेरिकियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। कहा गया है कि बर्ड फ्लू के प्रकोप की निगरानी और समाधान के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply