Monday , April 15 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार : हिंदुस्तान यूनिलीवर में मिले 224 पॉजिटिव, कंपनी कराई बंद

हरिद्वार : हिंदुस्तान यूनिलीवर में मिले 224 पॉजिटिव, कंपनी कराई बंद

खतरे की घंटी

  • पुलिस ने हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ दर्ज किया केस
  • हरिद्वार जिले में 175 नए मरीज सामने आने के बाद अब 325 हुए एक्टिव मामले

हरिद्वार। यहां सिडकुल की हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी में कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कल रविवार तक यह संख्या 220 थी। आज सोमवार सुबह तक चार कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब यह आंकड़ा 224 पहुंच गया है।
मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने हिंदुस्तान लीवर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। जिसमें कर्मचारियों को इकट्ठा कर लोगों की जान खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने इसकी पुष्टि की है। सिडकुल स्थित हिंदुस्तान यूनिलीवर में कोरोना के 224 केस सामने आने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। प्रशासन ने कंपनी में उत्पादन बंद करा दिया है। कंपनी में अब तक 224 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 496 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। एक ही दिन में रिकॉर्ड सबसे अधिक मरीज सामने आने के बाद प्रशासन भी एक्शन मोड में आ गया है। डीएम ने जिले के सभी उद्योगों में दस फीसद कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही संक्रमण रोकने के लिए 30 नई टीमों का गठन किया गया है।
रविवार को हरिद्वार जनपद में 171 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनमें सिडकुल स्थित हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी के 153 मरीज शामिल रहे। कंपनी में 1400 कर्मचारियों के सैंपलों की जांच में अब तक 224 कर्मचारी पॉजिटिव मिले हैं, जबकि 1800 के सैंपल लिए जा चुके हैं। कंपनी में कुल 2500 कर्मचारी कार्यरत हैं। सीएमओ डॉ. शंभू झा ने बताया कि फिलहाल जितने कर्मचारी ड्यूटी पर आ रहे थे, उनके सैंपल लिए जा चुके हैं। बड़ी बात यह है कि जिले के अधिकांश क्षेत्रों में ये कर्मचारी रह रहे हैं। इन सभी को भर्ती करने के लिए कोविड केयर सेंटरों को फिर से शुरू कर दिया गया है। साथ ही कुछ मरीजों को ऋषिकुल और गुरुकुल आयुर्वेद के अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भी भर्ती कराया गया है।
उधर हिंदुस्तान यूनिलीवर में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आने पर डीएम सी रविशंकर ने आदेश जारी किए हैं कि सभी निजी कंपनियां और उद्योग अपने यहां दस फीसद कर्मचारियों की कोरोना जांच खुद के खर्चे से निजी लैब से कराएंगे। अगर इनमें से कोई पॉजिटिव मिलता है तो सभी कर्मचारियों की जांच होगी। साथ ही कोरोना के मरीजों के संपर्क में आने वालों को चिह्नित करने के लिए गांवों और शहरी क्षेत्रों में विलेज व सिटी रिस्पांस के लिए 30 नई टीमों का गठन किया गया है। जिले में अब संक्रमण रोकने के लिए कुल 58 टीमें काम करेंगी, जिनमें 158 कर्मचारी होंगे।
डीएम ने बताया कि अभी तक आए मरीजों में 99 प्रतिशत में कोरोना के प्राथमिक लक्षण सामने नहीं आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि सिडकुल क्षेत्र की कंपनियों में करीब दो लाख कर्मचारी हैं। इनमें से दस प्रतिशत के हिसाब से 20 हजार की जांच करनी होगी। डीएम सी रविशंकर के आदेश पर अब दस प्रतिशत कर्मचारियों के सैंपलों की जांच होगी। यह आदेश आज सोमवार से लागू करा दिया गया है। एक जांच की कीमत 2400 रुपये है। सीएमओ ने बताया कि सैंपलिंग के लिए तैयारियां शुरू करा दी गई हैं।
हरिद्वार जनपद में 175 नए मरीज सामने आने के बाद अब 325 एक्टिव केस हो गए हैं। सीएमओ डॉ. शंभू कुमार झा ने बताया कि शनिवार को 1507 के सैंपल लिए गए। 1420 की रिपोर्ट आई। जनपद में अब तक 18,233 के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 15,117 की रिपोर्ट आ चुकी है और अब 2344 की रिपोर्ट आनी बाकी है। अब तक 656 मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना से बचाव और जागरूकता अभियान लगातार जारी है। जनपद में 150 से अधिक क्षेत्र पाबंद क्षेत्र हो गए हैं। लगातार पाबंद क्षेत्रों के बढ़ने से लोगों केे काम भी बाधित हो रहे हैं।
रविवार को हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी में एक साथ 153 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कई सवाल खड़े होने लगे हैं। मिली जानकारी के अनुसार सीतापुर निवासी एक कर्मचारी दिल्ली गया था, जहां वह अपने भाई से मिला। वहां से लौटने के बाद वह काम पर आ गया। बाद में पता चला कि दिल्ली में रहने वाले उसके भाई को कोरोना हुआ है। इसके बाद कर्मचारी के भी सैंपल लिए गए और उसमें कोरोना की पुष्टि हुई।
इसके बाद भी कंपनी में कामकाज होता रहा। कुछ दिन बाद प्रशासन ने एक यूनिट में उत्पादन बंद कराया, जबकि बाकी जगह काम होता रहा। खास बात यह है कि कंपनी के कर्मचारी जिले के कई इलाकों में किराये पर या अपने घरों में रहते हैं। इस दौरान वह बाहर भी कई लोगों के संपर्क में आते रहे। अब आशंका जताई जा रही है कि उनके संपर्क में आए लोग भी संक्रमित हो सकते हैं।
वहीं सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नौटियाल ने भी कंपनी प्रबंधन की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। अनूप नौटियाल ने ट्वीट कर कहा कि उत्तराखंड में एक दिन सबसे अधिक (239) कोरोना के केस आए हैं। अगले ट्वीट में उन्होंने हिंदुस्तान यूनिलीवर को कोट करते लिखा है कि हम उत्तराखंड के लोग कंपनी का पक्ष जानना चाहते हैं कि हरिद्वार के सिडकुल प्लांट में क्या हो रहा है। सैकड़ों कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि के बाद कंपनी संक्रमण को रोकने के लिए क्या कदम उठा रही है। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply