Monday , May 6 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / भारत ने सहायता अनुदान के रूप में मैत्री देशों को कोविड-19 के कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति दी

भारत ने सहायता अनुदान के रूप में मैत्री देशों को कोविड-19 के कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति दी

भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत पड़ोसी मैत्री देशों भूटान को 1.5 लाख, मालदीव को 1 लाख, बांग्लादेश को 20 लाख तो नेपाल को 10 लाख खुराक कोविशिल्ड टीके भेजें।

नई दिल्ली-भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत पड़ोसी मैत्री देशों को कोविड-19 के टीके की खेप भेजनी शुरू कर दी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया था कि भारत सहायता अनुदान के तहत भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमा, सेशेल्स को कोविड-19 के टीके की आपूर्ति करेगा। इसके तहत सबसे पहले सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोविशील्ड टीके की 1,50,000 खुराक भूटान और 1,00,000 खुराक मालदीव को भेजी गयी और बुधावार को भी कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और 10 लाख खुराक नेपाल को भेजी गयी हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टीके की खेप पहुंचने की तस्वीर को ट्विटर पर साझा करते हुए ट्वीट किया कि टीका मैत्री देशों के साथ भारत के संबंधों की उच्च प्राथमिकता की पुष्टि करते हैं। बता दें कि भारत दुनिया के बड़े टीका निर्माताओं में से एक है और कोरोना वायरस का टीका खरीदने के लिये काफी देशों ने सम्पर्क किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्ते, महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करेगा।

भारत ने देशभर में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ कर्मियों को दो टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाने के लिये व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू किया है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके का सीरम इंस्टीट्यूट उत्पादन कर रहा है जबकि कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक कर रहा है।

About team HNI

Check Also

उत्तराखण्डी लोकगीतों में झूमा लंदन, प्रवासियों ने सीएम धामी का किया जोरदार स्वागत…

इन्वेस्टर्स समिट: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सोमवार को लंदन पहुँचने पर वहां मौजूद प्रवासी …

Leave a Reply