Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / जस्टिस सांघी होंगे उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

जस्टिस सांघी होंगे उत्तराखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

नैनीताल। सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस विपिन सांघी को उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है।
विपिन सांघी का जन्म 27 अक्टूबर 1961 को नागपुर में हुआ था। 1965 में परिवार के साथ नागपुर से दिल्ली स्थानांतरित हो गए। दिल्ली में स्कूली शिक्षा प्राप्त की और साल 1980 में दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड, नई दिल्ली से इंटर की परीक्षा पास की। साल 1983 में सांघी ने दिल्ली विवि से बीएससी गणित (ऑनर्स) में स्नातक किया और उसके बाद लॉ फैकल्टी, कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विवि से एलएलबी किया और इसी साल वकील के रूप में इन्होंने दिल्ली बार काउंसिल में दाखिला लिया।
गौरतलब है कि न्यायमूर्ति विपिन सांघी के दादा वीके सांघी और पिता जीएल सांघी भी वरिष्ठ अधिवक्ता रहे हैं। न्यायमूर्ति सांघी ने प्रारंभ में मुकुल रोहतगी, वरिष्ठ अधिवक्ता के साथ कार्य किया। सर्वोच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के पैनल वकील के रूप में भी सांघी नियुक्त हुए।दिसंबर, 2005 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था। 29 मई, 2006 से दिल्ली उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त और 11 फरवरी, 2008 को एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए।
सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति अमजद एस सैय्यद को हिमाचल प्रदेश और मुंबई हाईकोर्ट के ही न्यायमूर्ति रश्मिन एम छाया को गुवाहाटी और तेलंगाना हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति उज्जल भूयान को तेलंगाना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की भी सिफारिश की है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply