Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

पंजाब/पटियाला। मार्च के महीने में पंजाब के पटियाला में हुई 10 साल की बच्ची की मौत के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बेकरी के लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट आ गई है। इस बीच खुलासा हुआ है, कि जिस केक से बच्ची की मौत हुई, उसे सिंथेटिक स्वीटनर के साथ पकाया गया था। वहीं केक को पकाने के लिए सैकरीन और आर्टिफिशियल स्वीटनर ज्यादा मात्रा में मिला दिया गया था, जो बच्ची की मौत की वजह बना।

मामले को लेकर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जिंदल ने बताया कि सैकरीन के इस्तेमाल पेय पदार्थों में भी किया जाता है। सैकरीन की वजह से ब्लड शुगर का लेवल शरीर में तेजी से बढ़ता है, जिससे जान जाने का खतरा भी रहता है। अधिकारियों ने बताया कि बेकरी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी क्योंकि इसके मालिक के खिलाफ पहले ही एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। घटना के बाद, फूड ऑर्डरिंग ऐप ज़ोमैटो ने बेकरी के मालिक पर प्रतिबंध लगा दिया और बेकरी को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया।

बता दें कि पटियाला में 24 मार्च को 10 साल की मानवी का बर्थ-डे था। उसके बर्थ-डे पर ऑनलाइन केक का ऑर्डर किया गया था। केक खाने के बाद मानवी की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उसकी छोटी बहन को भी उल्टियां होने लगी थीं। बच्ची का मुंह सूख जाने से उसे बहुत ज्यादा प्यास भी लग रही थी। अगले दिन सुबह-सुबह मानवी की हालत ज्यादा बिगड़ गई और उसे जब अस्पताल ले जाया गया तो उसकी मौत हो गई। परिवार के अन्य लोगों को केक की वजह से उल्टियां हुई थीं। इसके बाद परिवार की तरफ से दी गई शिकायत में बताया गया कि ऑनलाइन मगंवाए गए केक को खाने की वजह से बच्ची की मौत हुई है।

डॉक्टर्स के मुताबिक मानवी की छोटी बहन के अधिक उल्टियां होने से उसके शरीर के अंदर गया कंटैमिनेटेड फूड बाहर आ गया था। इससे उसकी जान बच गई थी। वहीं परिवार के अन्य सदस्यों के मुकाबले मानवी ने ज्यादा केक खाया था, इसकी वजह से उसकी मौत हो गई थी।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply