Sunday , May 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, अमित शाह, सोनिया गांधी समेत सियाही लोगों ने उत्तराखंड आपदा पर दुःख जताया

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, अमित शाह, सोनिया गांधी समेत सियाही लोगों ने उत्तराखंड आपदा पर दुःख जताया

नई दिल्ली-उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को हिमखंड के टूटने से धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया जिससे अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के चलते भारी तबाही मची है। बाढ़ के बाद करीब 50 से 100 लोग लापता बताए जाते हैं। हालांकि बचाव टीम ने कई लोगों को बचाया भी गया है। तपोवन-रैणी में स्थित बिजली संयंत्र पूरी तरह से बह गया है। इस आपदा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश की तमाम सियासी हस्तियों ने दुख प्रकट किया है और लापता लोगों की कुशलता की कामना की है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा-उत्तराखंड में जोशीमठ के पास ग्लेशियर टूटने के करण क्षेत्र में हुए नुकसान को लेकर काफी चिंतित हूं। इस आपदा में फंसे लोगों की कुशलता की कामना करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर निरंतर नजर बनाए हुए हूं। पूरा देश उत्तराखंड के साथ है और देश सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है। राहत एवं बचाव कार्यों, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की तैनाती को लेकर लगातार वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर रहा हूं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा- मैंने उत्तराखंड की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की है। सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर बचाव का काम कर रहे हैं। एनडीआाएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी है। देवभूमि को हरसंभव मदद दी जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा मैं चमोली में ग्लेशियर के फटने से हुई त्रासदी का दृश्य देख रहा हूं। इस मुश्किल घड़ी में हम त्रासदी से प्रभावित लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। हादसे में जानी नुकसान दर्दनाक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं फंसे लोगों की कुशलता के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले में अकस्मात ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न परिस्थितियों को लेकर प्रशासन सजग है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत खुद राहत और बचाव कार्य देख रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करती हूं। साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों से अपील करती हूं कि वे राहत और बचाव के प्रयासों में लोगों और अधिकारियों की मदद करें। त्रासदी और संकट की इस घड़ी में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उत्तराखंड के लोगों के साथ खड़ी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार सभी पीड़ितों को तुरंत सहायता मुहैया कराए। राहुल गांधी कहा चमोली में ग्लेशियर फटने से बाढ़ त्रासदी बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं उत्तराखंड के लोगों के साथ हैं। कांग्रेस के साथी भी राहत कार्य में हाथ बटाएं।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply