Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / Rozgar Mela : पीएम मोदी ने वितरित किए 51 हजार नियुक्ति पत्र, युवाओं को किया संबोधित

Rozgar Mela : पीएम मोदी ने वितरित किए 51 हजार नियुक्ति पत्र, युवाओं को किया संबोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले के तहत सरकारी विभाग और संगठनों में नवनियुक्त भर्तियों को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान नौकरी पाने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2030 तक टूरिज्म सेक्टर में 13-14 करोड़ लोगों के लिए नए रोजगार की संभावना बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में आयोजित आठवें ‘रोजगार मेला’ को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहा है, वो देश की सेवा के साथ-साथ देश के नागरिकों की रक्षा भी करेंगे। इसलिए एक तरह से आप इस अमृतकाल के जन और अमृतरक्षक भी हैं।

रोज़गार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। इस रोजगार मेला कार्यक्रम के माध्यम से गृह मंत्रालय विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, सेंट्रल में कर्मियों की भर्ती कर रहा है।

इसके साथ ही औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ दिल्ली पुलिस को भी शामिल किया गया है। देश भर से चुने गए नए रंगरूट गृह मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जनरल ड्यूटी) और गैर-जनरल ड्यूटी कैडर जैसे विभिन्न पदों पर शामिल होंगे। सीएपीएफ के साथ-साथ दिल्ली पुलिस को मजबूत करने से इन बलों को आंतरिक सुरक्षा में सहायता, आतंकवाद का मुकाबला करने, उग्रवाद से निपटने, वामपंथी उग्रवाद विरोधी और देश की सीमाओं की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार रोजगार मेले का यह आयोजन एक ऐसे माहौल में हो रहा है, जब देश गर्व और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। हमारा चंद्रयान और उसका रोवर प्रज्ञान लगातार चंद्रमा से ऐतिहासिक तस्वीरें भेज रहा है। ऐसे समय में आप अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करने जा रहे हैं।

पीएम मोदी के संबोधन की बातें…

  • भारत में आज इंफ्रास्ट्रक्चर का तेजी से विकास हो रहा है। पिछले नौ साल में केंद्र सरकार ने 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए हैं।
  • ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र पर चलते हुए भारत सरकार भी ‘मेड इन इंडिया’ लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे प्रॉडक्ट्स खरीदने पर जोर दे रही है। इससे मैन्युफैक्चरिंग भी बढ़ी है और युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके भी बन रहे हैं।
  • पिछले नौ वर्षों के हमारे प्रयासों से परिवर्तन का एक और नया दौर दिखने लगा है। पिछले साल भारत ने रिकॉर्ड एक्सपोर्ट किया। ये संकेत है कि दुनियाभर के बाजारों में भारतीय सामानों की डिमांड लगातार बढ़ रही है।
  • 2030 तक हमारी अर्थव्यवस्था में टूरिज्म सेक्टर का योगदान 20 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा होने का अनुमान है। माना जा रहा है कि अकेले इस इंडस्ट्री से 13 से 14 करोड़ लोगों को नए रोजगार की संभावना बढ़ने वाली है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply