Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / Chardham Yatra 2024: यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड बनाने का काम शुरू, जानिए क्या है प्रक्रिया

Chardham Yatra 2024: यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड बनाने का काम शुरू, जानिए क्या है प्रक्रिया

ऋषिकेश। चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। 10 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। इसके साथ ही 10 मई को ही बाबा केदारनाथ के कपाट भी खुलेंगे। 12 मई को बदरी विशाल के कपाट खुलेंगे। चारधाम यात्रा के दौरान हर साल लाखों श्रद्धालु धामों के दर्शन करने आते हैं।

बता दें कि एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय में ग्रीन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक वाहन स्वामी ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभाग ने वाहन फिटनेस के साथ ग्रीन कार्ड आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय में ग्रीन कार्ड बनाने के लिए एक काउंटर का संचालन शुरू किया गया। इसमें कार्ड बनाने को इच्छुक वाहन स्वामियों को आवेदन-पत्र उपलब्ध कराने व आवेदन की समस्त प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी दी जा रही हैं।

ग्रीन कार्ड बनाने के लिए के लिए सीएससी सेंटर या फिर एआरटीओ कार्यालय में 650 रुपये (बड़े वाहन) व 450 रुपये (छोटे वाहन) का शुल्क ऑनलाइन कटवाना होगा। वाहन का परमिट, इंश्योरेंश, प्रदूषण, प्राविधिक निरीक्षक की ओर से जारी किया गया फिटनेस प्रमाणपत्र होना चाहिए। वाहन में जीपीएस सिस्टम, कूड़ादान, उल्टी बैग और लकड़ी का गुटका होना आवश्यक है। उसके बाद संबंधित कागजातों को आठ नंबर काउंटर पर दिखाने के बाद ग्रीन कार्ड जारी होगा।

परिवहन ऑफिस में वाहनों की जांच होने के बाद वाहन स्वामी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके साथ ही जो वाहन स्वामी ऑनलाइन माध्यम से ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो उत्तराखंड सरकार की इस वेबसाइट https://greencard.uk.gov.in/ पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply