Sunday , May 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टिहरी झील महोत्सव का आयोजन 16 व 17 फरवरी कोटी में आयोजित होगाःसपताल महाराज

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टिहरी झील महोत्सव का आयोजन 16 व 17 फरवरी कोटी में आयोजित होगाःसपताल महाराज

उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को चमोली त्रासदी से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। राज्य के अन्य किसी भी हिस्से में त्रासदी का प्रभाव नहीं है। इसलिए वे बिना किसी संशय अथवा भय के ‘देवभूमि’ उत्तराखंड आए। राज्य में पर्यटन को गति देने के उद्देश्य से दो दिवसीय टिहरी महोत्सव का आयोजन 16 व 17 फरवरी को टिहरी के कोटी में आयोजित होगा। 16 फरवरी की शाम को बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल लाइव कॉन्सर्ट होगा।

देहरादून-पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को कहा कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को चमोली त्रासदी से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा का प्रभाव मुख्यतः रैणी से लेकर विष्णु प्रयाग तक रहा। हमने श्रीनगर (पौड़ी) बांध का पानी पहले ही खाली करवा दिया। यह बांध किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। राज्य के अन्य हिस्से में त्रासदी का प्रभाव नहीं है। मैं पर्यटकों का आह्वान करता हूं कि अब चूंकि खतरा टल गया है, यहां परिस्थितियां सामान्य हैं, इसलिए वे बिना किसी संशय व भय के ‘देवभूमि’ उत्तराखंड आएं। इस त्रासदी का चारधाम यात्रा पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यहां आने वाले पर्यटक राज्य के किसी भी हिस्से में बिना किसी डर के घूम सकते हैं।

सतपाल महाराज ने अपनी व राज्य की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने बेहद तत्परता से आपदा की इस घड़ी में तत्काल केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि चमोली त्रासदी दिन के समय घटित हुई, जिससे जान-माल बचाने में बहुत मदद मिली। केंद्र से सुरक्षा बलों के जवान व एनडीआरएफ की टीम तत्काल यहां पहुंची और राहत कार्यों में सक्रिय हो गई। इससे समय रहते कई लोगों को बचाया जा सका। अगर यह त्रासदी रात को हुई होती तब निश्चित रूप से परिस्थितियां केदारनाथ त्रासदी की भांति विकट एवं गंभीर हो सकती थीं। ईश्वर की अनुकम्पा है कि इस त्रासदी ने विकराल रूप नहीं लिया। त्रासदी के प्रभाव को तुरंत नियंत्रित करने के साथ-साथ प्रभावित क्षेत्र में युद्ध स्तर पर बचाव एवं राहत कार्य आरंभ करवाए। इन कारगर कदमों को उठाए जाने से उनकी दूरदर्शी सोच का पता चलता है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री व गृह मंत्री की सूझ-बूझ और परिस्थिति पर निरंतर निगरानी के कारण ही राज्य में कई लोगों की जान बच पाई। उनके निर्देश पर लगातार बचाव व राहत कार्य चल रहे हैं। मैं भगवान बद्रीविशाल जी से प्रार्थना करता हूं कि सुरंग में फंसे सभी लोग सकुशल बाहर निकल आए।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि टिहरी झील को विश्व मानचित्र में विशिष्ट पहचान दिलाने, कोविड महामारी से मंद पड़े पर्यटन कारोबार को गति देने और स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से दो दिवसीय टिहरी महोत्सव का आयोजन 16 व 17 फरवरी को टिहरी के कोटी में आयोजित होगा। टिहरी झील महोत्सव में दो दिन तक वाटर स्पोर्ट्स व साहसिक खेल गतिविधियों के आयोजन के साथ ही लोक एवं सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे। इस अवसर पर 16 फरवरी की शाम को बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल लाइव कॉन्सर्ट में अपनी प्रस्तुति देंगे।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड के मदरसों पर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग का बड़ा खुलासा, लगाए ये गंभीर आरोप

देहरादून। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने उत्तराखंड के मदरसों को लेकर कई गंभीर खुलासे …

Leave a Reply