Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / लद्दाख में पैंगोंग झील से पीछे हटेगी चीनी सेना अब LAC पर सीमा तनाव खत्मःरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

लद्दाख में पैंगोंग झील से पीछे हटेगी चीनी सेना अब LAC पर सीमा तनाव खत्मःरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली-केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में भारत और चीन के बीच एलएसी पर जारी तनाव को लेकर दिए बयान में बताया कि कई महीनों से जारी भारत चीन सीमा तनाव अब खत्म हो गया है। राजनाथ ने कहा कि मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस बातचीत में हमने कुछ भी खोया नहीं है। सदन को यह जानकारी भी देना चाहता हूं कि अभी भी LAC पर deployment  तथा Patrolling के बारे में कुछ outstanding Issues बचे  हैं। इन पर हमारा ध्यान आगे की बातचीत में रहेगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि सितंबर 2020 से ही भारत और चीन की सेनाओं और राजनैतिक स्तर पर बातचीत हो रही है। उन्होंने बताया कि पैंगोंग झील से दक्षिण और उत्तर में समझौता हो गया है। उन्होनें बताया कि दोनों पक्ष अपनी सेनाएं हटाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे सुरक्षा बलों ने साबित कर दिया है कि वे देश की संप्रभुता एवं अखंडता की रक्षा के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। राजनाथ सिंह ने बताया कि जब दोनों सेनाएं पूरी तरह से हट जाएंगी। उसके बाद भी 48 घंटे के अंदर दोनों देशों के बीच एक बैठक होगी। चीन फिंगर 8 पर रहेगा और भारत फिंगर 3 पर। ऐसी ही उत्तरी सीमा पर भी किया जाएगा। राजनाथ सिंह ने बताया कि सीमा पर अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि पेट्रोलिंग अभी नहीं होगी। समझौता होने के बाद पेट्रोलिंग फिर से शुरू होगी। कुछ मुद्दे अभी भी बाकी हैं जिन पर आगे भी चर्चा जारी रहेगी। राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कड़े शब्दों में कहा कि चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा जमा रखा है लेकिन हम अपनी एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ेंगे। रक्षा मंत्री ने बताया कि चीन से आग्रह किया गया है कि ’एलएसी’ को माना जाए। ’एलएसी’ पर मौजूदा परिस्थिति को बदलने का प्रयास ना हो। दोनों पक्ष आपसी सहमति का पालन करें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि चीन ने पिछले साल एलएसी के आसपास प्रवेश करने का प्रयास किया था हमने कार्रवाई की। चीन लद्दाख के इलाके में अनाधिकृत तरीके से 1962 से कब्जा बना रहा है, पाकिस्तान ने भी चीन को हमारी जमीन दी है। चीन का अनाधिकृत तरीके से 43 हजार वर्ग किलोमीटर कब्जा है। इससे चीन और भारत के संबंधों पर असर पड़ा है। राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि हम नियंत्रण रेखा पर शांतिपूर्ण स्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

About team HNI

Check Also

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

पंजाब/पटियाला। मार्च के महीने में पंजाब के पटियाला में हुई 10 साल की बच्ची की …

Leave a Reply