Monday , December 6 2021
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / देहरादून में दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

देहरादून में दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में आठ नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। 31 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 157 हो गई है। जबकि बुधवार को प्रदेश में 180 सक्रिय मरीज थे।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को 6928 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। नौ जिलों बागेश्वर,चमोली, चंपावत, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। वहीं, देहरादून में पांच, अल्मोड़, हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। 

संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत पहुंची

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 344156 हो गई है। इनमें से 330432 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7407 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश की रिकवरी दर 96.01 प्रतिशत और संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत दर्ज की गई है। 
देहरादून में फिर दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित
लंबे समय बाद देहरादून में फिर दो क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि जिले में इंदिरा गांधी नेशनल एकेडमी ओल्ड हॉस्टल एफआरआई और जी-2 बी-19 तिब्बतन कॉलोनी सहस्त्रधारा रोड कुल्हाल में कोरोना संक्रमित मिलेने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को उक्त क्षेत्रों में कांटेक्ट ट्रेसिंग व प्रभावी सर्विलांस कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सधिकारी को इन क्षेत्रों में सैंपलिंग कार्य कराते हुए इसकी नियमित मॉनिटरिंग कराने व जिला पूर्ति अधिकारी को उक्त क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं एवं खाद्यान्न की आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोगों से मास्क का उपयोग करने व बाजारों एवं सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है। 

तिब्बती कॉलोनी में सात लोग कोरोना संक्रमित

सहस्त्रधारा रोड स्थित तिब्बती कॉलोनी में भी सात लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। पुलिस, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम क्षेत्र और संक्रमित मरीजों की निगरानी कर रही है। जिला सर्विलासं अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि कुछ दिन पहले सहस्त्रधारा रोड कुल्हाल स्थित जी-2, बी-19 तिब्बतन कालोनी डिक्लिन में एक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिले थे। जिस पर इस व्यक्ति की जांच कराई गई। रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि होने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने इस क्षेत्र में निगरानी बढ़ाई।

कुछ और लोगों में कोरोना के प्राथमिक लक्षण मिलने पर उनके संपर्क में आए अन्य लोगों का भी पता कराया गया। जिसके बाद उन सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई गई। जांच में छह अन्य लोगों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जिसके बाद उन्हें जरूरी चिकित्सीय परामर्श देने के बाद आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है।

इसकी रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी और अन्य उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार क्षेत्र की निगरानी कर रही है। लोगों से कहा गया है कि कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें और किसी भी व्यक्ति में बुखार, खांसी जैसे कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग या पुलिस 112 टोल फ्री नंबर पर सूचित करें।

ये भी पढ़ें..

PM मोदी आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जेवर में करेंगे शिलान्‍यास

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

महिला समूहों के साथ खड़ी है सरकार : सीएम धामी

रुद्रपुर/देहरादून। महिलाओं और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने तथा उन्हें बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य …

Leave a Reply