Friday , May 20 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारधाम यात्रा : इस बार टूटेगा रिकॉर्ड, अब तक ढाई लाख पंजीकरण

चारधाम यात्रा : इस बार टूटेगा रिकॉर्ड, अब तक ढाई लाख पंजीकरण

देहरादून। इस बार चारधाम यात्रा के लिए अब तक लगभग 2.50 लाख तीर्थ यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। चारधाम और यात्रा मार्ग पर आने वाले दो महीने के लिए होटलों में कमरों की बुकिंग फुल है। साथ ही केदारनाथ हेली सेवा के लिए 20 मई तक टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पर्यटन विभाग ने गढ़वाल मंडल विकास निगम के माध्यम से केदारनाथ में टेंट लगाकर एक हजार लोगों के ठहरने की अतिरिक्त व्यवस्था की है।
बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने प्रतिदिन यात्रियों की संख्या तय की है। दो साल के बाद जहां चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या से सरकार उत्साहित हैं। वहीं चार धामों में व्यवस्था बनाने की चुनौती है।
गौरतलब है कि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई सुबह 6.25 और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को 6 बजकर 15 मिनट पर खुलेंगे। जबकि अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री धाम के कपाट 3 मई को पूर्वाह्न 11.15 बजे और यमुनोत्री धाम के कपाट भी 3 मई को ही अपराह्न 12.15 बजे खुलेंगे। पवित्र गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब एवं लोकपाल तीर्थ के कपाट 22 मई को खुलेंगे।
बाबा केदारनाथ की पंचमुखी डोली शीतकालीन गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ से आज सोमवार 2 मई को सुबह 9 बजे केदारनाथ धाम प्रस्थान कर चुकी है। प्रथम पड़ाव  विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में प्रवास के बाद 3 मई को गुप्तकाशी से 8 बजे प्रात: फाटा पहुंचेगी। 4 मई को फाटा से प्रात: 8 बजे श्री गौरामाई मंदिर गौरीकुंड, 5 मई को गौरीकुंड से सुबह 6 बजे भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी।
बदरीविशाल की देवडोली 6 मई को सुबह 9 बजे श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ से आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी सहित तेल कलश गाडू घड़ा के साथ बदरीनाथ धाम के रावल जी, मंदिर समिति के आचार्य एवं डिमरी पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ योगध्यान बदरी पहुंचकर वहीं प्रवास करेगी। 7 मई को भगवान बदरी विशाल की डोली योग बदरी पांडुकेश्वर से सुबह आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी, रावल जी सहित  देवताओं के खजांची श्री कुबेर जी व भगवान के सखा उद्धव जी, तेल कलश गाडू घड़ा पांडुकेश्वर से सुबह 9 बजे बदरीनाथ धाम को प्रस्थान करेगी।  

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा-2022 का हुआ औपचारिक शुभारंभ

चारो धामों के लिए 30 वाहनों में 1200 श्रद्धालु हुए रवाना, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल …

Leave a Reply