Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में बसती हैं देश की आधी से अधिक चिड़ियां!

उत्तराखंड में बसती हैं देश की आधी से अधिक चिड़ियां!

देहरादून। देवभूमि के लिये एक अच्छी खबर आ रही है। यहां पूरे देश में पाई जाने वाली चिड़िया की प्रजातियों की आधे से अधिक प्रजाति बसेरा करती है। पक्षी प्रेमियों की एक संस्था 10 सालों से उत्तराखंड में पक्षियों की प्रजातियों की गणना कर रही है। हर साल सैकड़ों की संख्या में वॉलिंटियर उत्तराखंड की वादियों में चिड़ियों का बेसलाइन डायनेमिक इंडेक्स तैयार करते हैं।
अब इस इंडेक्स में यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया है कि देश में मौजूद पक्षियों की प्रजातियों का एक बड़ा हिस्सा उत्तराखंड के जंगलों में पाया जाता है बीते गुरुवार को देहरादून से आर्क बर्ड काउंट फाउंडेशन की 16 टीमें गढ़वाल रीजन के पश्चिम में आराकोट से लेकर पूरब में पिंडर घाटी, अलकनंदा नदी और पौड़ी में लैंसडाउन तक पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियों की गणना करने के लिए रवाना हो चुकी हैं। आर्क बर्ड काउंट फाउंडेशन द्वारा वर्ष 2008 से लगातार किए जा रहे पक्षी गणना का यह दसवां अभियान है। ये सभी 16 टीमें अगले 4 दिनों में उत्तराखंड में मौजूद चिड़ियों के बेस लाइन डायनेमिक इंडेक्स का डाटा तैयार करेंगी।
संस्था के फाउंडर सदस्य प्रतीक पंवार का कहना है कि  लगातार 10 सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि देश में पाई जाने वाली 1305 चिड़ियों की प्रजातियों में से उत्तराखंड में 700 से ज्यादा प्रजाति पाई गई हैं जो दर्शाता है कि उत्तराखंड की बायोडायवर्सिटी कितनी समृद्ध है। उनकी इस बेसलाइन डायनेमिक सर्विस से पता चलता है कि उत्तराखंड में कौन सी नई प्रजाति की चिड़िया फल-फूल रही हैं। वहीं यह भी पता चलता है कि कौन सी प्रजाति की चिड़िया विलुप्ति की कगार पर है।
चिड़ियों की गणना के इस अभियान में शामिल बर्ड साइंटिस्ट शुभा पूर्वा ने बताया कि इस तरह के अभियान से निश्चित तौर पर साइंटिस्ट कम्युनिटी को लाभ मिलता है और जब इस तरह का डाटा तैयार किया जाता है तो उससे वाइल्ड लाइफ पर शोध कर रहे लोगों को उनके शोध के साथ-साथ पक्षियों के संरक्षण और संवर्धन में भी लाभ मिलता है। पक्षियों के संरक्षण की दिशा में किस तरह के कदम उठाए जाने हैं, इसको लेकर भी मदद मिलती है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply