Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तराखंड में भूकंप से फिर डोली धरती, इतनी रही तीव्रता

उत्तराखंड में भूकंप से फिर डोली धरती, इतनी रही तीव्रता

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उत्तरकाशी में रात करीब 1 बजकर 50 मिनट पर भूकंप से धरती हिली। धरती में कंपन महसूस होते ही लोग घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.1 मैग्नीट्यूड रही। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जान माल की कोई हानि की खबर सामने नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई कम होने के चलते सिर्फ झटके महसूस किए गए।

इससे पहले उत्तराखंड में 12 दिसंबर को भूकंप आया था। तब भी उत्तरकाशी में धरती डोली थी। भूकंप के झटके दून समेत पूरे राज्य में महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप की तीव्रता ज्यादा होने के चलते लोगों में दहशत फैल गई थी। रात को आए भूकंप के दौरान लोग घरों से बाहर निकल आए थे। तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मैग्नीट्यूड नापी गई थी। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे नेपाल में था। वहीं, भारत में इसका केंद्र पिथौरागढ़ रहा था।

बता दें कि हाल के दिनों में भारत और आसपास के देशों में भूकंप के कई झटके महसूस हुए हैं। इंडोनेशन में भीषण जलजला आया था और सैकड़ों लोगों को जान गंवाना पड़ी थी। इसी तरह पिछले महीने भारत में कई बार भूकंप आया। मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर और इससे सटे राज्यों में झटके महसूस किए गए। इसी तरह नेपाल और पाकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply