Friday , May 17 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / घर की साज-सज्जा के साथ शोभा बढ़ा रही चीड़ के पत्तों से बनी चीजें

घर की साज-सज्जा के साथ शोभा बढ़ा रही चीड़ के पत्तों से बनी चीजें

  • पाइन नीडल से बने उत्पादों पर हिमालयन थ्रेड की 5 दिवसीय प्रदर्शनी शुरू

देहरादून। आज शनिवार को कृति रावत और अन्य महिला उद्यमियों द्वारा आरंभ की गई 5 दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन
मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने किया।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक सविता कपूर, विनोद चमोली, खजान दास और  प्रसिद्ध लोक गायिका मीना राणा के साथ दून वैली उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंकज मेसोन ने भी दीप प्रज्वलन में भाग लिया। सभी अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सभी ने विभिन्न उत्पादों को बहुत सराहा।
इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि ऐसे उत्तम और अनूठे उत्पादों के साथ महिलाएं बाजार में कदम रख रही हैं, ये सबके लिए गौरव की बात है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि इन्हें बाजार उपलब्ध कराएं, सहयोग करें। मेयर गामा और विधायक खजान दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकल फॉर वोकल तभी सिद्ध होगा, जब हम अपने पहाड़ी लोगों द्वारा बनाए उत्पादों को खरीदेंगे और उनका उपयोग करेंगे।
हिमालयन थ्रेड राज्य की संस्कृति से जुड़ी कई प्रकार की वस्तुएं तैयार कर गांव में लोगों के लिए रोजगार पैदा करते हुए उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा है ।
गौरतलब है कि चीड़ को पर्यावरण दुश्मन माना जाता है। इसकी वजह जंगलों में आग लगने का कारण पीरुल यानी चीड़ के पत्तों को माना जाता है क्योंकि ये काफी ज्वलनशील होते हैं। उत्तराखंड में लगभग 27% वन क्षेत्र चीड़ से आच्छादित हैॅ, लेकिन अब हिमालयन थ्रेड के जरिए यही चीड़ के पत्ते उत्तराखंड के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। इस मौके पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व काबीना मंत्री धन सिंह रावत भी मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply