Tuesday , August 9 2022
Breaking News
Home / आस्‍था / संकल्प यात्रा : ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ संदेश के साथ कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने शुरू की कांवड़ यात्रा

संकल्प यात्रा : ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ संदेश के साथ कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने शुरू की कांवड़ यात्रा

हरिद्वार। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश एवं लैंगिक असमानता को खत्म करने के संकल्प के साथ आज उत्तराखंड की महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कांवड़ यात्रा निकाली। मंत्री रेखा आर्य ने सुबह हरकी पैड़ी पहुंचकर जल भरा और वहां से पैदल चलकर ऋषिकेश में वीरभद्र महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रवाना हुईं। इस दौरान उनके साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं सुपरवाइजरों समेत 200 महिलाएं शामिल रही। शिव की पूजा के साथ-साथ शक्ति की पूजा के उद्देश्य के साथ मंत्री रेखा आर्य ने कांवड़ उठाई।

बता दें कि हरिद्वार हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड से कांवड़ लेकर 25 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर सैकड़ों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ऋषिकेश के लिए रवाना हुई। इस अवसर पर महंत रवींद्र पुरी महाराज ने उन्हें कावड़ यात्रा की सफलता के लिए आशीर्वाद दिया और उनके महिला सशक्तिकरण के इस कार्य के लिए उनकी सराहना की।

मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि लैंगिक असमानता को खत्म करने को लेकर सरकार ने संकल्प लिया है। सावन के इस पवित्र महीने में एक संदेश उन माता-पिता और समाज को दिया जाए जो लड़कियों को लेकर इस तरह की सोच रखते हैं। इसलिए हमनें अपने संकल्प का नाम भी मुझे भी जन्म लेने दो शिव के माह में शक्ति का संकल्प दिया है।

इस दौरान अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि ने कहा कि कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य का बेटियों को बचाने के लिए जो कावड़ यात्रा शुरू की गई है वह अनोखी है और गंगा माई उनकी इस यात्रा को सफल करेगी पूर्ण करेगी और सावन के महीने में उन्होंने भ्रूण हत्या रोकने के लिए जो कावड़ यात्रा शुरू की है वह सफल होगी उनका यह कार्य महिला सशक्तिकरण के लिए एक बड़ा कदम है।

About team HNI

Check Also

भारत को झटका : नीरज कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर!

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लगी थी चोट, एक महीने करेंगे आराम नई दिल्ली। ओलंपिक गोल्ड …

Leave a Reply