Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पिंडर घाटी : भित्तचित्रों और वाल लेखन से कोरोना के खिलाफ छेड़ा जागरूकता अभियान

पिंडर घाटी : भित्तचित्रों और वाल लेखन से कोरोना के खिलाफ छेड़ा जागरूकता अभियान

थराली से हरेंद्र सिंह बिष्ट।
विश्वव्यापी कोरोना महामारी से बचने को समाज को जागरूक करने के लिए कई शिक्षकों ने भित्तचित्रों, वाल लेखन का कार्य शुरू कर दिया हैं।
पिंडर घाटी क्षेत्र के विभिन्न स्कूल कालेजों के शिक्षक कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए तमाम क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर भित्त चित्रों के निर्माण के साथ ही वाल राइटिंग के कार्य में अपने संसाधनों से जुटे हुए हैं। जिसकी स्थानीय लोगों द्वारा जमकर सराहना की जा रही हैं।
हाईस्कूल सिलौड़ी (थराली) के प्रधानाचार्य डाॅ. कृपाल भंडारी, शहीद भवानी दत्त जोशी जनता इंटर कालेज चेपड़ो के जीवन एवं राइंका ल्वाड़ी (देवाल) के कला अध्यापक संतोष चित्रकारिता एवं वाल राइटिंग में जुटे हुए हैं अब तक वे देवाल, दर्शाती, इच्छोली, घेस सहित क्षेत्र के 15 गांवों, कस्बों में चित्रों का निर्माण व भित्त लेखन का कार्य कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक स्थान पर इस कार्य के लिए जहां दो से तीन दिन लग रहे हैं, वहीं एक हजार रुपए का खर्चा आ रहा हैं। इसके लिए उन्होंने सृजनात्मक शिक्षक मंच का भी गठन किया है। जो भविष्य में भी सामाजिक क्षेत्र में कार्य करता रहेगा। शिक्षकों द्वारा कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जो मार्ग चुना है, वह कारगर साबित होगा। उनके चित्रों एवं लेखन से कोरोना की भयावहता एवं बचाव के बताए गयें तरीकों को अपनाकर लोग इस वायरस से बच सकते हैं।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply