Friday , April 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हर परिवार तक पहुंचाएंगे स्वास्थ्य सुविधाएं : डॉ. रावत

हर परिवार तक पहुंचाएंगे स्वास्थ्य सुविधाएं : डॉ. रावत

पहला सुख निरोगी काया

  • स्वास्थ्य मेला एवं आयुष्मान भारत की चौथी वर्षगांठ पर उत्तराखंड में होंगे स्वास्थ्य से जुड़े कार्यक्रम
  • विभिन्न केंद्रों पर टेली कंसल्टेशन के माध्यम से जनता को मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं तथा परामर्श की सुविधा
  • केंद्र सरकार के सहयोग से आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से योजना का संचालन

देहरादून। आज शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य मेला एवं आयुष्मान भारत की चौथी वर्षगांठ के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया गया कि आम जनमानस एवं उनके घर के समीप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से एक महत्वपूर्ण योजना को संचालित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस योजना की चौथी वर्षगांठ पर पूरे देश के साथ ही उत्तराखंड में स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे तथा इन केंद्रों पर टेली कंसल्टेशन के माध्यम से आमजन तक स्वास्थ्य सेवाएं तथा परामर्श की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। कल 17 अप्रैल को इन केंद्रों पर आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले योग एवं आरोग्य सत्रों का आयोजन किया जायेगा, जिनमें आमजन के स्वास्थ्य को आरोग्य बनाए रखने के लिए योग का महत्व बताया जायेगा। 18 अप्रैल को राज्य में विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ किया जायेगा। ये स्वास्थ्य मेले प्रत्येक विकासखंड पर 18 से 22 अप्रैल तक आयोजित किए जायेंगे। राज्य के 07 नगर निगमों और 11 नगर पालिका परिसरों में भी एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जायेगा। स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन के लिए हर जनपद के डीएम तथा सीएमओ को उत्तरदायी बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि राज्य में 1464 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित किए जा रहे है। जिनमें से 1031 उपकेन्द्र, 38 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 395 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर संचालित हो रहे हैं। विगत वर्षों में स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर केवल एएनएम तैनात रहती थी, जो मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तथा टीकाकरण की सेवाएं देती थी। उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत करने के बाद यहां पर प्रशिक्षित  मिड लेवल हेल्थ प्रोवाइडर को तैनात किया गया है, जिसके द्वारा गर्भाशय, स्तन एवं मुंह के कैंसर की स्क्रीनिंग, उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की जांच तथा अन्य गैर संचारी रोगों से बचाव के बारे में परामर्श दिया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रसव पूर्व प्रसव पश्चात, टीकाकरण तथा परिवार नियोजन सेवाएं भी दी जा रही हैं। I
उन्होंने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर योग शारीरिक व्यायाम, पोषण एवं स्वच्छ खानपान के बारे में जागरूकता तथा परामर्श भी प्रदान किया जा रहा है। इस सेंटरों पर टेलीकंसलटेशन की सुविधा प्रदान कराने का कार्य आरम्भ होगा तथा ई-संजीवनी पोर्टल के माध्यम से टेली कंसल्टेशन की व्यवस्था को देखा जायेगा। हर नागरिक की डिजिटल हेल्थ आईडी बनायी जायेगी, जिसमें उस व्यक्ति की गैर संचारी रोगों  डायबिटीज, तनाव, मुख कैंसर की स्क्रीनिंग का विवरण सुरक्षित रहेगा। पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। टेली कंसल्टेशन के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं एवं परामर्श दिया जाएगा तथा रेफरल की सुविधा प्रदान कर आवश्यक उपचार भी उपलब्ध होगा। योग एवं ध्यान के माध्यम से स्वास्थ्य को आरोग्य बनाए रखने के बारे में परामर्श तथा जागरूकता प्रदान की जायेगी। इस दौरान स्वास्थ्य सचिव पंकज पांडे, महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा, डॉ. शैलजा भट्ट आदि मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply