Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : मनमाने तबादलों पर शासन की रोक

उत्तराखंड : मनमाने तबादलों पर शासन की रोक

तानाशाह अफसरों को दिखाया आईना

  • कार्मिक विभाग की सहमति तक लेने की नहीं समझी गई जरूरत, कार्मिक विभाग ने इसे शासनादेश का उल्लंघन माना
  • शासन ने ऐसे मनमाने तबादलों पर लगाई रोक और शून्य सत्र के दौरान किए गए सभी तबादलों को किया अमान्य  

देहरादून। शून्य सत्र घोषित होने के बावजूद कुछ विभागों में कार्मिकों के तबादले किए जाने पर शासन ने नोटिस लिया है। शासन ने ऐसे मनमाने तबादलों पर रोक लगा दी है। साथ ही शून्य सत्र के दौरान किए गए सभी तबादलों को अमान्य कर दिया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी ने आदेश जारी किए हैं। सभी विभागाध्यक्षों को कार्मिक विभाग के शून्य तबादला सत्र के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।
प्रदेश के सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, प्रभारी सचिवों, अपर सचिवों,  मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, विभागाध्यक्षों व कार्यालयाध्यक्षों को जारी पत्र में कहा गया है कि कार्मिक विभाग ने 20 मई को वर्ष 2020-21 में वार्षिक स्थानांतरण सत्र को शून्य कर दिया था। इसके साथ ही यह व्यवस्था दी थी कि यदि तबादला कानून के तहत किसी अधिकारी व कर्मचारी के तबादला किया जाने की आवश्यकता हो तो उसका एक औचित्यपूर्ण प्रस्ताव स्थानांतरण समिति को भेजा जाए।
इसके बाद समिति उक्त प्रस्ताव पर विचार करेगी, लेकिन कार्मिक विभाग को ऐसी शिकायतें प्राप्त हुईं कि कई विभागों ने शून्य तबादला सत्र घोषित होने के बावजूद अधिकारियों व कर्मचारियों के मनमर्जी से तबादले कर दिए। इसमें कार्मिक विभाग की सहमति तक लेने की जरूरत नहीं समझी गई। कार्मिक विभाग ने इसे शासनादेश का उल्लंघन माना है। कार्मिक विभाग ने यह भी पाया कि कुछ विभागों में तबादला कानून के प्रावधानों की मनमाने ढंग से व्याख्या करते हुए शून्य सत्र में तबादले किए जा रहे हैं।
कार्मिक विभाग ने स्पष्ट किया कि कोई भी महकमा शून्य सत्र में अधिनियम की धारा 21(3) के तहत तबादला नहीं कर सकता। विभाग ने साफ किया कि तबादला अधिनियम के तहत अधिकारी, कर्मचारी का तबादला या विभागीय कठिनाइयों के निदान के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित तबादला समिति को औचित्यपूर्ण प्रस्ताव दिए जाएं। स्थानांतरण समिति की सिफारिश प्राप्त किए बिना किए गए सभी तबादले अमान्य माने जाएंगे। शासन ने इस आदेश से उन अफसरों को आईना दिखा दिया है जो अपने विभागों में मनमाने फैसले करने में लगे हैं। 

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply