Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़े पर रेखा आर्य ने दिए कार्रवाई के निर्देश, अब इनके खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा

नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़े पर रेखा आर्य ने दिए कार्रवाई के निर्देश, अब इनके खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा

हरिद्वार। बीते कई दिनों से हरिद्वार जिले में नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़ा की खबरें सुर्खियां बटोर रही थी। वहीं अब वित्तीय वर्ष 2022-23 में नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़ा सामने आने पर विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने मामले की जांच कर अपात्र लाभार्थियों और दोषी अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। विभागीय सचिव को दिए आदेश में मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने वाली सभी बालिकाओं के प्रमाण पत्रों की भी जांच की जाए, ताकि कोई अपात्र पात्र बालिका का हक छीनकर योजना का लाभ न ले सके।

गौरतलब है कि हरिद्वार जनपद में साल 2022-23 में नंदा गौरा योजना का लाभ लेने के लिए कुल 1,328 आवेदन मिले। जिसमें से 70 आवेदनों के आय प्रमाण पत्रों में छेड़छाड़ की गई। वहीं, 12वीं उत्तीर्ण के आधार पर कुल 4,174 आवेदन मिले। जिसमें से 123 आवेदनों के आय प्रमाण पत्रों में छेड़छाड़ की गई। इस तरह देखा जाए तो कुल 193 आवेदनों के आय प्रमाण पत्रों में छेड़छाड़ की गई थी। जिसे मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार ने निरस्त कर चुके हैं। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ करने का मामला गंभीर है। इस तरह की गड़बड़ी को हर हाल में रोका जाना चाहिए, ताकि जनता में यह स्पष्ट संदेश जाए कि सरकार अनुचित काम करने वाले किसी भी व्यक्ति, विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply