Saturday , May 11 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / देहरादून : सेना के फर्जी दस्तावेज से विदेश में दिला रहे थे नौकरी!

देहरादून : सेना के फर्जी दस्तावेज से विदेश में दिला रहे थे नौकरी!

  • स्पेशल टास्क फोर्स और आर्मी इंटेलिजेंस की संयुक्त कार्रवाई में हुआ गिरोह का पर्दाफाश 

देहरादून। स्पेशल टास्क फोर्स और आर्मी इंटेलिजेंस की संयुक्त कार्रवाई में फर्जी तरीके से सेना के दस्तावेज बना कर विदेश में नौकरी दिलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। बुधवार देर रात चली कार्रवाई में तीन व्यक्ति व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।
प्रभारी एसटीएफ निरीक्षक संदीप नेगी ने बताया कि एसटीएफ ंको इनपुट मिला था कि देहरादून में कुछ लोग सेना से सम्बन्धित दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार कर लोगों को विदेश भेज रहे हैं तथा उन्हें फर्जी तरीके से नौकरियां दिलवा कर धोखाधड़ी कर रहे हैं। एसटीएफ और आर्मी इंटेलिजेंस की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। जांच के दौरान पता चला कि दूधली रोड मोथरावाला निवासी विक्की थापा सेना के फर्जी दस्तावेज बनवाकर विदेश जाने की तैयारी कर रहा है।
इस सूचना पर बुधवार देर रात एसटीएफ एवं आर्मी इंटेलिजेंस की संयुक्त टीम ने विक्की थापा को पकड़कर पूछताछ की तो उसके पास से सेना से सम्बन्धित कुछ दस्तावेज बरामद हुए।
विक्की ने बताया कि जोहड़ी का रघुवीर सिंह सेना के फर्जी दस्तावेज बनाकर लोगों को विदेश भिजवाने का काम करता है तथा इसके एवज में लोगों से भारी धन वसूलता है। इस सूचना पर एसटीएफ द्वारा जोहड़ी गांव में रघुवीर सिंह से पूछताछ की गई। उसके घर से सेना से सम्बन्धित कुछ दस्तावेज, 20 मुहरें व सेना की 90
पुस्तिका, जिनमें से 44 पुस्तक भरी हुई थी, बरामद की गईं।
रघुवीर सिंह ने बताया कि यह दस्तावेज भैरवदत्त कोटनाला की बंजारावाला स्थित प्रिन्टिंग प्रेस से तैयार कराये जाते हैं। इस पर टीम ने भैरवदत्त के घर पर जाकर उससे प्रिन्टिंग प्रेस के बारे में पूछताछ कर प्रिन्टिंग प्रेस के कम्पूयटर की जांच की। जांच में सेना के फर्जी दस्तावेज की प्रिंटिंग होने की पुष्टि हुई। वहां से कई सेना की पुस्तकें भी बरामद हुईं।
पूछताछ में पता चला कि अब तक सेना के फर्जी दस्तावेज तैयार कर लगभग 100 से अधिक लोगों को विदेश भेजा जा चुका है। इन सभी आरोपियों का किसी राष्ट्रविरोधी व आतंकवादी संगठनों से सम्बन्ध होने के बारे में भी गहनता से जांच की जा रही है। इनके द्वारा फर्जी पासपोर्ट बनाये जाने की बात भी प्रकाश में आई है, जिसके सम्बन्ध में भी जांच की जा रही है। इतने बड़े पैमाने पर सेना जैसे संवेदनशील मामले में फजी दस्तावेज बरामद होने पर हड़कंप मचा हुआ है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply