Sunday , April 28 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी…

उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी…

देहरादून। उत्तराखंड में इन दिनों मौसम शुष्क है। चटख धूप से भीषण गर्मी महसूस होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से मौसम करवट ले सकता है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने 13 जून तक येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज राज्य के पर्वतीय जनपदों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है वहीं कल से मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है जिसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के पर्वतीय जनपदों पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और बागेश्वर जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है वहीं राज्य के अन्य पर्वतीय जनपदों में गर्जन के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है जिसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं जिस हिसाब से मानसून ने केरल में दस्तक दी है वह देश में मानसून के अच्छे पहुँचने के अच्छे संकेतों को दर्शाता है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार केरल में मानसून के देरी से आगमन का उत्तर भारत में उसके पहुंचने में सीधा संबंध नहीं है। फ़िलहाल मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर का लक्षद्वीप दक्षिण तमिलनाडु के मरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों के भीतर मानसून के महाराष्ट्र पहुंचने की संभावनाएँ जताई है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply