Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / 12 साल बाद मानमती के लोगों की मुराद हुई पूरी

12 साल बाद मानमती के लोगों की मुराद हुई पूरी

  • विवाद की वजह से अटका था काम
  • ब्लाँक प्रमुख ने मामला सुलझाने में निभाई अहम भूमिका

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
आखिरकार पूरे 12 वर्षों बाद निरभागी डांग (बड़ा पत्थर) फूटा और कई गांवों को जोड़ने वाली मोटर सड़क पर 2 किमी में वाहनों के दौड़ने का सिलसिला शुरू हो गया। सड़क पर वाहनों के चलने के बाद क्षेत्रीय जनता में भारी खुशी की लहर दौड़ पड़ी हैं। दरसअल वर्ष 2002-03 में देवाल विकास खंड के अंतर्गत पिंडारी क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांवों के साथ ही कुमाऊं क्षेत्र के बागेश्वर जिले के मल्ला दानपुर के कई गांवों को यातायात संपर्क से जोड़ने के लिए पीएमजीएसवाई के तहत देवाल-सुयालकोट-खेता-मानमती मोटर सड़क की 27 किमी सड़क की स्वीकृति हुई थी। जिस पर 2004 से निर्माण कार्य भी तेजी के साथ शुरू हुआ और तीन चार वर्षों में देवाल से करीब 25 किमी खेतोली नामक तोक तक सड़क कटिंग का कार्य पूर्ण हो गया था। किंतु इससे आगे 2 किमी सड़क निर्माण में सड़क के समरेखण को लेकर पहले मानमती गांव एवं बाद में हरमल गांव के कुछ ग्रामीणों की आपत्तियों के कारण मजबूरन कार्यदाई संस्था को निर्माण कार्य को खेतोली में ही रोक देना पड़ा था। उसके बाद प्रशासनिक हस्तक्षेप एवं क्षेत्र के तमाम जनप्रतिनिधियों की सहमति पर 27 किमी स्वीकृत सड़क को खेतोली तोक ही समाप्त कर दिया गया, ताकि निर्मित सड़क पर मोटर पुलों का निर्माण कार्य, डामरीकरण सहित अन्य कार्य शुरू हो सके। इसके बाद 2007 से ही क्षेत्रीय जनता चोटिंग, सौरीगाड़, हरमल, झलियां, के अलावा कुमाऊं क्षेत्र के ग्रामीण खेतोली से आगे सड़क निर्माण की मांग करते रहे। विवाद न सुलझने के कारण सड़क का निर्माण कार्य आगे नही बढ़ पाया।

जिस स्थान तक देवाल से खेतोली तक सड़क का कटिंग का कार्य हुआ था। वही पर एक बड़ा पत्थर था कुछ लोग जब लंबे समय तक सड़क का निर्माण कार्य आगे नहीं बढ़ पाया तो इसी पत्थर को दोषी मानते हुए इसे निर्भागी डांग अर्थात गलत पत्थर मानने लगे थे। हालांकि इसी दौरान क्षेत्रीय जनता की मांग पर मानमती से झलिया तक 20 किमी एवं मानमती से उदेपुर लग्गा सौरीगाड़ तक दो सड़कों के निर्माण की भी सरकार से स्वीकृति मिल गई थी। लेकिन खेतोली से आगे सड़क पर निर्माण कार्य शुरू ना होने से इन पर भी आज तक काम शुरु नही हो पाया हैं। क्षेत्रीय जनता के साथ ही देवाल के युवा ब्लाँक प्रमुख दर्शन दानू की पहल पर तमाम बैठकों के बाद मामला सुलझा और इसी साल की 1 जनवरी को खेतोली से आगे मानमती तक 2 किमी सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो पा इस दौरान भी हल्के फुल्के विवाद के बाद रविवार को इस 2 किमी सड़क पर कटिंग का कार्य पूरा होने के बाद मानमती तक छोटे वाहनों का संचालन शुरू हो गया हैं। वाहनों का संचालन शुरू होने एवं निरभागी ड़ाग का दोष दूर होने पर क्षेत्र के लोगों ने खाशी का इजहार किया हैं।
रविवार को देर सांय एक समारोह में थराली की विधायक मुन्नी देवी ने खेतोली से मानमती तक नव निर्मित 2 किमी मोटर सड़क पर वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।इस मौके पर मानमती में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए विधायक ने सड़क निर्मित होने पर क्षेत्रीय जनता को बधाई दी। इस मौके पर ब्लाँक प्रमुख दर्शन दानू ने कहां कि इस सड़क की कटिंग हो जाने के बाद झलिया व उदेपुर लग्गा सौरीगाड़ के लिए स्वीकृत सड़कों के साथ ही कुमाऊं के बदियाकोट सहित अन्य गांवों के मोटर सड़कों का निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया हैं।इस मौके पर भाजपा नेता दलवीर दानू, नरेंद्र बिष्ट,भाजपा मंडल अध्यक्ष शीतल गड़िया, पिंडारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष युवराज बसेड़ा,क्षेपंस पान सिंह आदि ने लोग मौजूद थे।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply