Monday , July 22 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / देश में आज से बदल गए हैं ये नियम, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

देश में आज से बदल गए हैं ये नियम, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

नई दिल्ली। नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आता है। कई वित्तीय नियमों के साथ कई चीजों की कीमतों में भी बदलाव होता है। इन बदलाव का आम जनता की जेब पर असर पड़ता है। दरअसल, आज पहली तारीख से जहां एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटी हैं तो वहीं दूसरी ओर दो बैंकों के क्रेडिट कार्ड से अब यूटिलिटी बिल पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा।

LPG Cylinder के दाम घटे:- मई महीने की पहली तारीख को पहला बड़ा बदलाव LPG Price में हुआ है, दरअसल ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे महीने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटाए हैं। देश में जारी लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) के बीच दिल्ली से लेकर मुंबई तक सिलेंडर की कीमतों में 19-20 रुपये की कमी आई है। IOCL की वेबासाइट पर सिलेंडर की नई कीमतों को अपडेट कर दिया गया है, जो 1 मई 2024 से लागू हैं। दिल्ली में 9 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 19 रुपये की कटौती (Delhi LPG Price) की गई है और इसका दाम 1764.50 रुपये से कम होकर अब 1745.50 रुपये हो गया है। मुंबई में Commercial LPG Cylinder का दाम 1717.50 रुपये से कम होकर अब 1698.50 रुपये रह गया है। चेन्नई में भी ये सिलेंडर 19 रुपये सस्ता हुआ है और इसकी कीमत 1930 रुपये से कम होकर 1911 रुपये रह गई है। हालांकि, कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 1 रुपये ज्यादा यानी 20 रुपये की कटौती की गई है और अब तक 1879 रुपये में बिक रहा ये सिलेंडर यहां पर अब 1859 रुपये का हो गया है।

Yes Bank में कई रूल चेंज:- बैंक ने 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव किया है। इसके तहत सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में MAB में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा और इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज तय किया गया है। सेव‍िंग अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा और इसका चार्ज भी 750 रुपये अध‍िकतम होगा। सेव‍िंग वैल्‍यू के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा।

ICICI सेविंग अकाउंट चार्ज:- ICICI बैंक ने ग्राहकों के सेविंग अकाउंट्स (Saving Accouncts) पर लगने वाले चार्ज में आज से बदलाव किया गया है। बैंक की ओर से पहले ही ऐलान किया गया था कि 1 मई 2024 से ये चेंज लागू होने जा रहा है। इसके तहत डेबिट कार्ड (Debit Card) पर लगने वाले सालाना शुल्क को बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ये 99 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा बैंक ने चेकबुक को लेकर भी Rule Change किया है और 1 मई के बाद से 25 पेज वाली चेक बुक इश्‍यू कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद हर पेज के ल‍िए 4 रुपये का चार्ज लगाया गया है। यही नहीं IMPS ट्रांजैक्शंस पर 2.50 रुपये से 15 रुपये तक का चार्ज वसूला जाएगा।

बिल पेमेंट होगा महंगा:- अगर आप क्रेडिट कार्ड से अपने घर की बिजली का बिल या फिर अन्य कोई यूटलिटी बिल पेमेंट करते हैं, तो चौथा बदलाव आपके लिए खास है। दरअसल, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग यूटिलिटी बिल पेमेंट्स (Utility Bill Payments) के लिए करने वाले यूजर्स को अब एक्स्ट्रा चार्ज पे करना होगा। 1 मई से Yes Bank Credit Card पर 15,000 रुपये से अधिक के बिजली या अन्य यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज लगाया गया है, तो वहीं IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड द्वारा 20,000 से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1% अतिरिक्त शुल्क और 18 फीसदी जीएसटी (GST) वसूला जाएगा।

Mutual Fund KYC का नियम:- पांचवा बदलाव म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स के लिए हैं, हालांकि यह नियम 30 अप्रैल से पहले से ही प्रभावी कर दिया गया है। नए केवाईसी विनियमन के अनुसार, निवेशकों द्वारा अपने म्यूचुअल फंड आवेदन पर दिया गया नाम उनके पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड (PAN Card) पर दिए गए नाम के अनुरूप होना चाहिए। किसी भी मिसमैच के कारण उनके आवेदन अस्वीकार कर दिए जायेंगे। इसलिए, पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए, यह जरूरी है कि उनका नाम और जन्मतिथि उनके पैन कार्ड के विवरण और परिणामस्वरूप, उनके आयकर रिकॉर्ड से बिल्कुल मेल खाए।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: क्रिकेट खेल कर लौट रहे किशोर को गुलदार ने बनाया निवाला, क्षत-विक्षत मिला शव

देवप्रयाग। उत्तराखंड में लगातार गुलदार का आतंक बढ़ रहा है। गुलदार के आतंक से लोगों …

Leave a Reply