Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अग्निपथ के विरोध में उतरे युवा, 9 राज्यों में बवाल

अग्निपथ के विरोध में उतरे युवा, 9 राज्यों में बवाल

  • यूपी-बिहार और तेलंगाना में ट्रेनें जलाईं, सिकंदराबाद में एक की मौत, वायु सेना में 24 जून से भर्ती

नई दिल्ली। सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना में सरकार द्वारा आयु सीमा बढ़ाने के बावजूद युवाओं का प्रदर्शन आज शुक्रवार को भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगह रेलवे ट्रैक और सड़क जाम किया गया। वहीं, यूपी के बलिया में सुबह पांच बजे से प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां कई गाड़ियों के शीशे तोड़े गए।
फिरोजाबाद में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 4 बसों में तोड़फोड़ करके जाम लगाया गया। हरियाणा के नारनौल में भी युवाओं ने जाम लगा दिया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में भी आगजनी और तोड़फोड़ हुई है। यहां हुए हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई। राजस्थान के भरतपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी को लहूलुहान कर दिया। आंदोलन के कारण 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। पूरे देश में 35 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 को कुछ समय के लिए रद्द किया गया है।

अग्निपथ योजना का विरोध, दिल्ली में रोकी गई ट्रेनें, राहुल बोले- बेरोज़गार  युवाओं के संयम की 'अग्निपरीक्षा' मत लीजिए

बिहार में 25 जिलों में उग्र प्रदर्शन, 6 ट्रेनें फूंकीं : बिहार में 25 जिलों में जमकर बवाल हो रहा है। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है। बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के सरकारी आवास पर पथराव किया गया है। वैशाली के हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर उग्र छात्रों ने तोड़फोड़ की है। समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति में आग लगा दी। हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर भी आगजनी की गई है। प्रदर्शनकारी सुबह 6 बजे से ही ट्रैक पर डटे हुए हैं। रेलवे ने जहां-तहां ट्रेनों को रोक दिया है। कई ट्रेनें रद्द भी कर दी गई हैं।

यूपी में युवाओं का हंगामा और आगजनी : बलिया में अग्निपथ योजना के विरोध में सुबह पांच बजे से विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। बलिया वॉशिंगपिट में खड़ी ट्रेन में युवाओं ने आग लगा दी। सैकड़ों युवाओं ने पहले रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया, फिर कई गाड़ियों के शीशे तोड़े। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है। गुरुवार को UP के 11 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए। आगरा, अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में युवाओं ने नारेबाजी की। हालात इतने बेकाबू हुए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। मेरठ, देवरिया, सीतापुर के साथ ही उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने विरोध किया। फिरोजाबाद में अग्निपथ को लेकर उपद्रवी युवा सुबह सात बजे से ही सड़कों पर उतर आए। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 4 बसों में तोड़फोड़ करने के साथ ही जाम लगा दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपद्रव मचाने वालों को दौड़ा कर किसी तरह जाम खुलवाया।

Ruckus on 'Agneepath' in Bihar

राजस्थान के भरतपुर में पथराव, रेलवे ट्रैक जाम : भरतपुर में अग्निपथ के विरोध में युवाओं ने उग्र आंदोलन किया। पहले तो युवाओं ने शहर में एक जगह इकठ्ठा होने की कोशिश, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। इसके बाद युवा धीरे-धीरे रेलवे पटरियों पर जमा होने लगे। रेलवे ट्रैक जाम हो गया। काफी संख्या में युवा पटरियों पर बैठ गए। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। जैसे ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की तो युवाओं ने पुलिस पर पथराव कर दिया। कई पुलिसकर्मियों के पत्थर लगे। एक पुलिसकर्मी का सिर फट गया। बाद में पुलिस ने युवाओं को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

राजस्थान के भरतपुर में युवाओं ने मचाया उत्पात, रेलवे स्टेशन के पास किया  पथराव

मध्य प्रदेश में युवकों का हंगामा; दो ट्रेनें निरस्त :  अग्निपथ योजना का विरोध इंदौर में भी हो रहा है। यहां रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार सुबह 7 बजे सेना भर्ती में पहुंचे युवाओं ने हंगामा कर दिया। सूचना के बाद यहां ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग किया। यहां मौके पर आसपास के थानों का बल भी लगाया गया है। इसके बाद छात्र इकट्ठा होकर लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर पहुंच गए। यहां छात्रों ने जाम लगा दिया, जहां पुलिस के वाहन रवाना किए। छात्रों ने पुणे से इंदौर आने वाली ट्रेन भी रोक दी। इंदौर से उज्जैन जाने वाली मेमू सहित दो ट्रेन को निरस्त किया गया है। युवक सुबह पहुंचे तो पुलिस ने आगे जाने से रोका था। इस दौरान वह हंगामा मचाने लगे। कुछ देर बाद यहां भारी फोर्स तैनात किया गया।

इंदौर में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ आक्रोश, रेलवे स्टेशन पर सैंकड़ों युवकों ने  किया हंगामा, दो ट्रेनें निरस्त- Hum Samvet

हरियाणा में बवाल : हरियाणा में आज शुक्रवार सुबह फिर अग्निपथ योजना का विरोध शुरू हो गया है। शुक्रवार सुबह नारनौल शहर में बस स्टैंड पर युवाओं ने उग्र प्रदर्शन किया और विरोधी नारेबाजी करते हुए तोड़फोड़ की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया। महावीर चौक और बस स्टैंड से प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया गया है। पुलिस ने 20 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। पुलिस के आला अफसर मौके पर पहुंच चुके है। जींद के नरवाना में युवाओं ने दिल्ली-फिरोजपुर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है। जींद में प्रदर्शन हो रहा हे, वहीं फतेहाबाद के रतिया में भी संजय चौक पर युवा प्रदर्शन कर रहे हैं।
पलवल में 142 नामजद युवाओं पर केस : अग्निपथ योजना के खिलाफ हरियाणा के पलवल में उत्पात मचाने वाले युवकों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। कैंप व शहर थाना पुलिस ने 142 नामजद सहित सैकड़ों युवकों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज कर धरपकड़ शुरू कर दी है। बीते कल युवकों ने नेशनल हाईवे को जाम करके पुलिस बल पर देसी कट्टा से फायर और लाठी-डंडों व सरियों से हमला कर पथराव किया था। जिसमें कई पुलिस जवान घायल हुए।

agnipath scheme news violent protests in palwal haryana government suspend  mobile internet dongal and sms services for 24 hours in ballabhgarh -  अग्निपथ पर हरियाणा में बवाल: बल्लभगढ़ में 24 घंटे के

झारखंड में रेलवे ट्रैक पर तिरंगा लेकर युवाओं ने लगाए पुशअप : झारखंड के पलामू जिले में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का युवाओं ने जमकर विरोध किया l शुक्रवार को डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन पर लगभग 45 मिनट तक हंगामा होता रहा। युवाओं ने रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्स किए l हाथ में तिरंगा लेकर पटरी पर बैठे युवाओं ने अग्निपथ स्कीम वापस लेने की मांग की।

7 राज्यों में हिंसा-बवाल, आगजनी, ट्रेनें जलाईं, तोड़फोड़ की, पुलिस  लहूलुहान; राजनाथ बोले- भर्ती की तैयारी करें | Agnipath Scheme Nationwide  Protest Updates; Bihar ...

तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ : अग्निपथ योजना की आंच उत्तर भारत से होते हुए दक्षिण भारत तक पहुंच गई है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की। युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी और उसकी खिड़कियां तोड़ दीं। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने कहा- प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोकी गईं।
दिल्ली के आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर छात्रों का प्रदर्शन : दिल्ली के आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर आम आदमी पार्टी के छात्र संगठन छात्र-युवा संघर्ष समिति के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन किया गया। छात्रों ने कहा- वे अग्निपथ योजना युवाओं के खिलाफ है। लेकिन, इसके विरोध में हिंसक प्रदर्शन करना भी गलत है। प्रदर्शन के कारण आईटीओ मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हिरासत में लिया है।

यूपी-बिहार, तेलंगाना में ट्रेनें जलाईं; हैदराबाद में मेट्रो बंद, एक की मौत,  वायुसेना में 24 जून से भर्ती | Agnipath Scheme Nationwide Protest Updates;  Bihar Rajasthan ...

जम्मू में प्रदर्शन : अग्निपथ योजना के खिलाफ जम्मू में भी नाराजगी देखने को मिली। डिफेंस फोर्स की भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने जम्मू के आर्मी रिक्रूटमेंट सेंटर के बाहर ये प्रदर्शन किया। अपने शांतिपूर्ण प्रदर्शन में युवाओं ने संविदा पर दी जाने वाली सेना की नौकरी को गलत बताते हुए स्थायी नौकरी देने की मांग की।
रक्षा मंत्री और थल सेनाध्यक्ष की अपील- भर्ती की तैयारी करें युवा : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रदर्शनकारी छात्रों से बवाल न करने की अपील की है। उन्होंने कहा- दो साल से सेना में भर्ती का अवसर नहीं मिल पाया है। इससे भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है। यही सोचकर सरकार ने अभी अग्निवीरों की भर्ती के लिए उम्र सीमा दो साल बढ़ा दी गई है। युवाओं से अपील है कि वह विरोध न करें, भर्ती की तैयारी करें। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने भी युवाओं से भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अग्निवीर बनने की अपील की है।

Agneepath Scheme Jammu Youth Protest At Kunjwani Chowk Samba Kathua And  Other Areas Scuffle Between Police And Protesters Happened In Kunjwani -  Agneepath Scheme: जम्मू में युवाओं में आक्रोश, कुंजवानी में पुलिस

सरकार ने बढ़ाई एज लिमिट : केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अपर एज लिमिट 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का ऐलान किया है। हालांकि, यह छूट केवल इसी साल के लिए लागू होगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो साल में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह फैसला लिया गया है। इससे पहले अग्निवीर बनने के लिए पहले निर्धारित आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल थी।

सेना प्रमुख बोले- दो दिन में जारी होगा नोटिफिकेशन : अग्निपथ योजना पर मचे बवाल के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे। वहीं वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply