Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अब लेह में मीडिया पर लगाया प्रतिबंध!

अब लेह में मीडिया पर लगाया प्रतिबंध!

सिक्योरिटी का मामला है

  • एयरफोर्स ने लेह में मौजूद जर्नलिस्टों से कहा- फाइटर प्लेन के वीडियो मत बनाओ
  • लेह से गलवान जाने वाले रास्ते पर पुलिस टेंट लगाकर बैठी, गलवान वाली सड़क की बंद
  • नया नियम- दिल्ली से लेह आने वाले मीडियाकर्मियों को अब 7 दिन होना पड़ेगा क्वारंटाइन

लेह। सिर्फ एक दिन पहले शुक्रवार को आसमान में दौड़ते फाइटर प्लेन के तमाम फुटेज मीडिया चैनलों पर चलने के बाद आज शनिवार को एयरफोर्स ने लेह में मौजूद जर्नलिस्ट से वीडियो न बनाने की अपील की है। इस सिलसिले में आज शनिवार सुबह सबसे पहला फोन लेह के लोकल जर्नलिस्ट और प्रेस क्लब के प्रेसिडेंट मोरुप स्टंजिंग के पास आया। फोन एयरफोर्स ऑफिसर का था। मोरुप के मुताबिक, एयरफोर्स अधिकारी का कहना था कि जो भी जर्नलिस्ट एयर मूवमेंट की तस्वीरें ले रहे हैं, उन्हें वीडियो लेने से मना कीजिए, क्योंकि यह सिक्योरिटी का मामला है।
मोरुप ने लोकल जर्नलिस्टों के साथ-साथ नेशनल मीडियाकर्मियों को भी यह मैसेज फॉरवर्ड किया। इसी बीच एयरफोर्स अधिकारियों ने होटल अथॉरिटीज को भी कहा कि उनके यहां ठहरे नेशनल मीडिया के जर्नलिस्ट को एयर मूवमेंट के वीडियो बनाने से मना करें। पुलिस ने लेह के उन दोनों होटलों में आकर वहां ठहरे लोगों की पूरी जानकारी भी ली है। इनमें ज्यादातर लोग मीडियाकर्मी ही हैं। जिन दो होटलों में दिल्ली के मीडियावाले ठहरे हुए हैं, उसके बाहर लेह से गलवान जाने वाले रास्ते पर पुलिस ने आज शनिवार को एक टेंट लगा दिया है। पुलिस वाले यहां से गलवान की ओर जाने वाली सड़क की ओर मुड़ने भी नहीं दे रहे हैं। जबकि एक दिन पहले तक लेह के बाहरी इलाकों में लगभग 20 किमी तक जाने-आने पर बंदिशें नहीं थीं। दरअसल, यही रास्ता गलवान, पैन्गॉन्ग और चीन से सटी सरहदी इलाकों की ओर जाता है। इस सड़क पर आगे जाकर सेना के एस्टैब्लिशमेंट भी हैं। दिल्ली से आ रहे मीडियावालों के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कोरोना की नई गाइडलाइन भी निकाल दी है। अब जो भी नए जर्नलिस्ट शनिवार के बाद लेह आएंगे उन्हें 7 दिन क्वारैंटाइन किया जाएगा। इससे पहले तक पत्रकारों के लिए ऐसी कोई एहतियात या पांबदी नहीं थी।  
फिलहाल जितनी भी मीडिया टीमें लेह पहुंची हैं, वो इसके 20 किमी के दायरे में कैद होकर रह गई हैं। आमतौर पर डीसी ऑफिस सरहदी इलाकों में जाने की इजाजत इनर लाइन परमिट के रूप में देते हैं, लेकिन कोरोना के बाद लगे लॉकडाउन के वक्त से ही ये बंद है।
इसी बीच रविवार से लेह में फुल लॉकडाउन लगाने की भी बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि कल से किसी भी गाड़ी को निकलने नहीं दिया जाएगा। माना जा रहा है ये पाबंदी भी मीडिया के मूवमेंट को रोकने के लिए ही है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply