Tuesday , May 21 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / आने वाले हफ्तों में भारत में दोगुनी होंगी मौतें!

आने वाले हफ्तों में भारत में दोगुनी होंगी मौतें!

अब क्या करेंगे…

  • कोरोना की चाल यूं ही बरकरार तो 11 जून तक मौत का आंकड़ा होगा 4 लाख के पार
  • देश में अब तक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 2,26,188 तक पहुंची

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब समेत कुछ राज्यों में कोरोना के मामले भले ही कुछ घटे हैं, लेकिन खतरा बरकरार है। कोरोना के बढ़ते मरीजों के बाद अब इस बात की आशंका जाहिर की गई है कि आने वाले समय में भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी तक हो सकती है।
शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों ने अपनी स्टडी के आधार पर अंदेशा जाहिर किया है कि आने वाले दिनों में भारत में कोविड से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ेगी। यह अभी के मुकाबले दोगुनी तक हो सकती है। बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की एक टीम ने कोरोना के मौजूदा आंकड़ों का अपने गणितीय मॉडल के जरिए विश्लेषण किया। इस टीम के मुताबिक अगर कोरोना की चाल यूं ही बरकरार रहती है तो 11 जून तक भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 4 लाख 4 हजार तक हो जाएगी।
इससे पहले वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की हेल्थ मैट्रिक्स ऐंड इवेल्यूएशन इंस्टीट्यूट ने भी अपने विश्लेषण के आधार पर कहा है कि जुलाई के आखिर तक भारत में कोविड से 10 लाख 18 हजार 879 मरीजों की जान जा सकती है। भारत जैसे देश में कोरोना को लेकर हालांकि कुछ भी अनुमान लगाना मुश्किल भी है। कोरोना के जो हालात हैं उसमें सोशल डिस्टेंसिंग, टेस्टिंग का दायरा बढ़ाकर इस खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। वर्तमान समय में देश के कई राज्यों से ऑक्सिजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौत की खबरें भी सामने आई।
ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन आशीष झा के मुताबिक अगले चार से छह सप्ताह भारत के लिए बहुत कठिन होने जा रहे हैं। चुनौती बड़ी है और कोशिश करनी चाहिए कि जो मुश्किल समय है वो और आगे नहीं बढ़े। इसके लिए जरूरी है कि जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने चाहिए।

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा मोर्चे पर मुखिया, सुधरे हालात

बीते रोज हरियाणा में चुनावी दौरे को छोड़ सीधे देहरादून स्थित सचिवालय में की उच्च …

Leave a Reply