Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / भारत को जल्द से जल्द तीन गुना कपड़ा निर्यात करने का लक्ष्य रखना चाहिए: पीयूष गोयल

भारत को जल्द से जल्द तीन गुना कपड़ा निर्यात करने का लक्ष्य रखना चाहिए: पीयूष गोयल

भारत कपड़ा निर्यात बढ़ाएँ कपड़ा और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, जिन्होंने आज कपड़ा उद्योग के नेताओं से कपड़ा और परिधान निर्यात के लिए $ 44 बिलियन के लक्ष्य तक पहुँचने का आग्रह किया, अपने वर्तमान मूल्य $ 33 बिलियन से जल्द से जल्द है। 100 अरब डॉलर तक का तीन गुना। इसमें 2021 से 2010 तक के हस्तशिल्प शामिल हैं।
मंत्री ने कहा कि कपड़ा मंत्रालय निर्यातकों के लिए प्रोत्साहन के लिए पुराने सदस्यता शुल्क के मुद्दे को हल करने के लिए ट्रेजरी के साथ काम कर रहा है।

कपड़ा मित्र पार्क योजना के साथ अनुमोदन के उन्नत चरणों में, उन्हें एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कथित तौर पर कहा गया था।

उन्होंने उद्योग जगत के नेताओं से छोटे निर्यातकों को लेने और उनका मार्गदर्शन करने का आग्रह किया। उन्होंने कपड़ा मंत्रालय द्वारा आयोजित “लोकल गोज ग्लोबल-मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड” विषय पर एक सम्मेलन में विभिन्न हितधारकों से मुलाकात की।

निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसी), कमोडिटी आयोग, अन्य प्राधिकरणों और मुंबई हितधारकों के साथ एक अन्य बैठक में निर्यात को मजबूत करने और बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करते हुए गोयल सभी ईपीसी को 400 डॉलर देते हैं। हमने आपको अपने पण्य निर्यात लक्ष्यों को प्राप्त करने की चुनौती से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस साल $ 1 बिलियन।

भारत 2030 तक निर्यात में 2 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य बना रहा है, जिसमें कमोडिटी निर्यात में 1 ट्रिलियन डॉलर और सेवा निर्यात में 1 ट्रिलियन डॉलर शामिल हैं।

गोयल ने कहा कि भारत भारत और यूनाइटेड किंगडम के लिए तत्काल हित के क्षेत्रों की पहचान करने पर विचार कर रहा है और एक प्रारंभिक फसल समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया ने उच्चतम स्तर की भागीदारी दिखाई है और इसी तरह के समझौते में बहुत रुचि है।

यूरोपीय संघ भी मुक्त व्यापार समझौतों पर बातचीत में फिर से शामिल होने के लिए सहमत हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत इसमें तेजी लाने के लिए कड़ी मेहनत करेगा।

फाइबर2फैशन न्यूज डेस्क (डीएस)

कपड़ा और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, भारत को कपड़ा निर्यात को मौजूदा 33 अरब डॉलर से बढ़ाकर जल्द से जल्द 100 अरब डॉलर करने का लक्ष्य रखना चाहिए। 2021 से 2010 तक हस्तशिल्प सहित वस्त्र और परिधान का निर्यात।

About team HNI

Check Also

लंदन में सीएम धामी की उपस्थिति में हुआ 2 हजार करोड़ रुपए का MOU साइन

पोमा ग्रुप के साथ 2 हजार करोड़ रुपए का एमओयू किया गयाउत्तराखण्ड में रोपवे निर्माण …

Leave a Reply