Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / राजनीति / COVID-19: केरल के मुख्यमंत्री ने राज्यव्यापी तालाबंदी से इंकार किया, पड़ोस की निगरानी समितियों के गठन का निर्देश दिया

COVID-19: केरल के मुख्यमंत्री ने राज्यव्यापी तालाबंदी से इंकार किया, पड़ोस की निगरानी समितियों के गठन का निर्देश दिया

तिरुवनंतपुरम (केरल) [भारत], 3 सितंबर (एएनआई): यहां तक ​​कि केरल देश में सबसे अधिक सीओवीआईडी ​​मामलों को देख रहा है, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पूर्ण तालाबंदी से इनकार करते हुए कहा कि “यह अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा संकट पैदा करेगा। और आजीविका”।

उन्होंने कहा, “कोई भी राज्यव्यापी तालाबंदी जैसे उपायों का समर्थन नहीं करता है। यह अर्थव्यवस्था और आजीविका के लिए एक बड़ा संकट पैदा करेगा। विशेषज्ञ की राय है कि हमें सामाजिक प्रतिरक्षा बनाने और वापस सामान्य होने की जरूरत है। सावधानी से समझौता नहीं किया जाना चाहिए,” उन्होंने संबोधित करते हुए कहा स्थानीय निकाय के अधिकारी।

उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों, स्थानीय स्वयंसेवकों और निवास संघों को शामिल करते हुए COVID-19 की रोकथाम के लिए पड़ोस की निगरानी समितियों का गठन किया जाएगा।

“स्थानीय देखभाल सर्वोपरि है। नेबरहुड मॉनिटरिंग कमेटी, रैपिड रिस्पांस टीम, वार्ड लेवल कमेटी, पुलिस और सेक्टोरल मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में प्रतिबंध लागू किया जाना चाहिए। प्रसार को कम करने के लिए हस्तक्षेप प्रत्येक क्षेत्र में किया जाना चाहिए। हर कोई उन लोगों के संपर्क में है जो अगर स्थानीय निकाय, जनप्रतिनिधि और अधिकारी पहले चरण की तरह सक्रिय रहे तो हम यथाशीघ्र स्थिति सामान्य कर पाएंगे।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां टेस्ट पॉजिटिविटी दर 18 से 20 प्रतिशत के बीच थी, वहीं केरल मृत्यु दर 0.5 प्रतिशत रखने में सक्षम था।

“जो लोग घरों में क्वारंटाइन में हैं उन्हें बाहर नहीं जाना चाहिए। ऐसे व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया जाएगा। वार्ड स्तर की समितियों सहित समितियों को गैर-कोविड रोगों के लिए दवाओं, आवश्यक वस्तुओं और उपचार के प्रावधान को प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में घोषित क्षेत्रों में प्राथमिकता देनी चाहिए।” मुख्यमंत्री ने कहा।

केरल ने राज्य में शुक्रवार को 29,322 नए मामलों और 131 मौतों की रिपोर्ट के साथ सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमणों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज करना जारी रखा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मरने वालों की कुल संख्या 21,280 हो गई है।

राज्य का संचयी केसलोएड 2,46,437 है, जिसमें 38,83,186 वसूली शामिल है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,63,691 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिनकी परीक्षण सकारात्मकता दर 17.91 प्रतिशत थी।

ऐसे समय में जब दूसरी लहर के बाद देश के अन्य हिस्सों में COVID-19 मामलों में गिरावट आई है, केरल पिछले कई दिनों से भारत की ताजा दैनिक गणना में अधिकांश संक्रमणों का योगदान कर रहा है।

About team HNI

Check Also

IPL सट्टेबाजी में पति ने गंवाए डेढ़ करोड़ रुपए, परेशान पत्नी ने उठाया ऐसा कदम कि…

बेंगलुरु। ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी के जरिए जल्दी जल्दी पैसा कमाने के लालच ने कर्नाटक के …

Leave a Reply