Thursday , May 2 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मालपा में महाकाली नदी पर बनी झील के फटने की आशंका!

मालपा में महाकाली नदी पर बनी झील के फटने की आशंका!

  • नेपाल प्रशासन में हड़कंप मचने से जारी किया अलर्ट, भारत भी सतर्क 

पिथौरागढ़। जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट से नेपाल प्रशासन में हड़कंप मचा है। नेपाल प्रशासन की ओर से जारी इस रिपोर्ट के बाद भारतीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है।
नेपाल ने अलर्ट जारी करते हुए महाकाली और शारदा किनारे बसी आबादी और नदी में कार्य कर रहे लोगों को सतर्क रहने का फरमान जारी किया है। नेपाल के सीमांत कंचनुपर जिले के जिला प्रशासन कार्यालय की ओर से प्रशासनिक अधिकारी कृष्णानंद जोशी की ओर जारी रिपोर्ट के मुताबिक लंबे समय से दार्चुला के मालपा नामक स्थान में महाकाली नदी पर बनी झील के किसी भी वक्त फटने की आशंका है। ऐसा होने पर उसमें जमा पानी तबाही का कारण बन सकता है।
टनकपुर के एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि नेपाल प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट की जानकारी है, लेकिन भारतीय प्रशासन के पास फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है। एहतियात के तौर पर एनएचपीसी के टनकपुर बैराज प्रशासन और खनन में लगे श्रमिकों को अलर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि नेपाल प्रशासन की इस रिपोर्ट के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। यदि झील के फटने की आशंका है तो आज बुधवार को सुरक्षा के हर एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। धारचूला के एसडीएम अनिल शुक्ला के अनुसार उनको इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। 

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply