Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तर भारत में मानसून ने मचाई तबाही, 71 लोगों की मौत

उत्तर भारत में मानसून ने मचाई तबाही, 71 लोगों की मौत

  • आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान, यूपी व एमपी में 71 लोगों की मौत, कई लोग घायल
  • प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की
  • हिमाचल में पार्किंग में खड़ी गाड़िया बही
  • उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त
  • रविवार रात से लगातार हो रही है मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली/ शिमला। उत्तर भारत में मानसून ने कहर बरपा दिया है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में बारिश ने सारा जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश में 71 लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई है। यूपी में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से 44 लोगों की मौत हो गई, जबकि 47 झुलस गए। राजस्थान के कई हिस्सों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में सात बच्चों सहित 20 लोगों की मौत हो गई जबकि 21 लोग घायल हो गए। बताया गया कि इनमें अकेले जयपुर में आमेर किले के वाच टावर पर बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हुई है। जबकि कोटा जिले में चार बच्चे और धौलपुर जिले में तीन बच्चों की मौत हुई है। राजस्थान सरकार ने जिला प्रशासन को पीड़ितों की मदद का निर्देश दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि शिवपुर जिले में दो और ग्वालियर में दो लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा शिवपुरी, अनुपुर, और बेतुल जिलों में भी एक-एक की मौत दर्ज की गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने व डूबने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। प्रधानमंत्री ने इस आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की।

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचाई है। मैक्लोडगंज के पास भागसूनाग में नाले में उफान आने पर सड़क पर पानी का तेज बहाव आग गया जिससे पार्किंग में गाड़ियां बह गईं। कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इस घटना से लोगों से दहशत का माहौल है। जिला कुल्लू में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश हुई है।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply