Saturday , May 18 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अब बिना ट्रू कॉलर के भी कॉल आने पर नंबर के साथ दिखेगा नाम!

अब बिना ट्रू कॉलर के भी कॉल आने पर नंबर के साथ दिखेगा नाम!

नई दिल्ली। अब आपको बिना ट्रू कॉलर ऐप की मदद से अनजान नंबर से आए कॉल की जानकारी मिल जाया करेगी। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई एक ऐसे ही मैकेनिज्म पर काम रही है, जिसके जरिए किसी के फोन में आए कॉलर के नाम की जानकारी उसके सिम पर कराए गए KYC वाले नाम से पता चलेगी। फिलहाल कोई आपको कॉल करता है तो स्क्रीन पर सिर्फ उसका नंबर नजर आता है, लेकिन ट्राई के इस फ्रेमवर्क के फाइनल होने के बाद आपको फोन पर यूजर का KYC नाम भी नजर आएगा। इस मैकेनिज्म के बाद जब भी कोई आपको फोन कॉल करेगा तो स्क्रीन पर उसका नाम फ्लैश होगा।
यह फीचर काफी हद तक ट्रू कॉल की तरह काम करेगा। दूरसंचार विभाग ने भी ट्राई से इस पर काम शुरू करने के लिए कहा है। ट्राई के चेयरमैन पीडी वाघेला ने बताया कि इस पर कंसल्टेशन अगले कुछ महीनों में शुरू हो सकती है। उन्होंने बताया, ‘अभी हमें इस पर एक रेफरेंस मिला है और जल्द ही हम काम शुरू कर देंगे। किसी के कॉल करने पर KYC के अनुसार उसका नाम डिस्प्ले होगा।’ ट्राई पहले से इस तरह के मैकेनिज्म पर विचार कर रही थी, लेकिन दूरसंचार विभाग से रेफरेंस मिलने की वजह से इस पर काम जल्दी शुरू होगा।
पीडी वाघेला ने बताया, ‘इस मैकेनिज्म के इनेबल होने पर कॉलर का नाम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के नियम अनुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किए गए KYC के मुताबिक फोन स्क्रीन पर नजर आएगा।’ इस फीचर के आने के बाद फेक कॉल्स से यूजर्स बच सकेंगे। इससे स्पैम और फ्रॉड कॉल्स के मामलों में कमी आएगी
रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेमवर्क पूरा होने के बाद इस फीचर को लेकर ज्यादा चीजें क्लियर हो पाएंगी। बता दें कि ट्रू कॉलर जैसे कॉलिंग ऐप्स इस तरह के फीचर्स मुहैया कराते हैं, लेकिन इसमें यूजर्स के KYC पर बेस्ड नाम नजर नहीं आते हैं। इस फीचर के आने से स्पैम और फ्रॉड कॉल्स के बढ़ते मामलों में कमी आ सकती है।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply