Monday , May 13 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स में कोरोना वायरस की कोवैक्सीन लगा लोगो से भारत को कोविड-19 मुक्त बनाने की अपील
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एम्स में कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन की पहली खुराक लगवाते हुए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स में कोरोना वायरस की कोवैक्सीन लगा लोगो से भारत को कोविड-19 मुक्त बनाने की अपील

नई दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में कोरोना वायरस की पहली खुराक लेते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसकी जानकारी दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ’मैंने एम्स में COVID-19 वैक्सीन की अपनी पहली खुराक ली। उल्लेखनीय है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए काम किया है। मैं उन सभी से अपील करता हूं, जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, वे इसे जरूर लें। आइए, हम सब साथ मिलकर भारत को COVID-19 मुक्त बनाएं।’ पीएम मोदी ने भारत बायोटेक की ’कोवैक्सिन’ वैक्सीन लगवाई है। इस मौके पर एम्स निदेषक डॉ. रणदीप गलेरिया भी मौजूद रहे। बता दें कि कोवैक्सिन नामक टीके को भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है। पीएम मोदी ने कोरोना का टीका लगावाकर उन सभी विपक्षी नेताओं को करारा जवाब दिया है। जो भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन पर सवाल उठा रहे थे। कई नेताओं ने तो यहां तक कह दिया था कि पहले प्रधानमंत्री मोदी कोरोना वैक्सीन लगवाएं, फिर हम लगाएंगे। आज ऐसे सभी नेताओं को अब पीएम नरेन्द्र मोदी ने जवाब दे दिया है। साथ ही पीएम मोदी के कोरोना का टीका लगवाने से आमलोगों में भी कोरोना वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत आम लोगों को 1 मार्च 2021 (आज) से टीका लगना शुरू हो रहा है। आमजनों में 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग शामिल होंगे। को-विन 2.0 पोर्टल (www.cowin.gov.in) के साथ ही आरोग्य सेतु पर आज सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। ऐसे में तेजी से टीकाकरण देश में हो पाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की ओर से को-विन2.0 पर आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला के दौरान बताया कि आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत संचालित 600 से अधिक अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत सूचीबद्ध अन्य निजी अस्पतालों में लगाये जाएगें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुताबिक, आज से कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर कोरोना का टीका लगवा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा, निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा। हालांकि, उम्मीद की जा रही थी कि कोरोना वायरस की एक खुराक के लिए इससे कहीं ज्यादा खर्च करने होंगे।

About team HNI

Check Also

अमित शाह के फेक वीडियो के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया केस, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के किसी भाषण का एक फेक …

Leave a Reply