Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारधाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, पर्यटन विभाग ने दिए ये चार विकल्प…

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, पर्यटन विभाग ने दिए ये चार विकल्प…

देहरादून। उत्तराखंड राज्‍य में स्थित पवित्र चारों धाम की यात्रा के लिए इंतजार खत्‍म होने का समय आ गया है। चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज 15 अप्रैल 2024, सोमवार से शुरू हो गए हैं। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा।

सोमवार सुबह 7 बजे से ही लोग चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड टूरिज्‍म की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे। इसके अलावा वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर के जरिए भी तीर्थयात्री अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे। तीर्थयात्रियों की मदद के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में कॉल सेंटर संचालित किया जाएगा। इसके अलावा ऋषिकेश चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी रजिस्ट्रेशन के लिए 8 काउंटर बनाए गए हैं।

ऐसे करें पंजीकरण…

पर्यटन विभाग की वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर लॉगिन कर पंजीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करने पर पंजीकरण की सुविधा दी है। साथ ही स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से पंजीकरण कर सकते हैं।

मई 2024 में खुलेंगे कपाट…

उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। वहीं इन धामों के कपाट मई में खुलेंगे। केदारनाथ के कपाट 10 मई 2024 को खुलेंगे। यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट भी 10 मई को खुलेंगे। वहीं बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे।

पिछले साल 74 लाख तीर्थयात्रियों ने कराया था पंजीकरण…

पिछले साल चारधाम यात्रा में 74 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया था। इसमें पूरे यात्रा काल में 56 लाख यात्रियों ने चारधामों के दर्शन किए। इस बार भी विभाग को श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण शुरू किया जा रहा है। 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण अनिवार्य रूप से करना है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply