Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, आज नहीं होगा ऑनलाइन कोई भी काम, जानिए क्यों…

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, आज नहीं होगा ऑनलाइन कोई भी काम, जानिए क्यों…

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। SBI की डिजिटल सर्विसेज जैसे UPI और इंटरनेट का इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है। जिसके चलते बैंक के करोड़ों UPI यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस बात कि जानकारी दी है कि उनका UPI सिस्टम थोड़ा वीक है और लोगों को इससे पेमेंट करने में दिक्कत भी आ सकती है। आइए जानते हैं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक का UPI सिस्टम क्यों काम नहीं कर रहा है।

SBI ने बताया कारण:- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी वेबसाइट पर बैंकिंग सर्विसेज को कहा कि एनुअल क्लोजिंग एक्टिविटी के कारण इंटरनेट बैंकिंग, योनो लाइट, योनो बिजनेस वेब और मोबाइल ऐप, योनो और यूपीआई की सेवाएं 1 अप्रैल, 2024 को उपलब्ध नहीं होंगी। 1 अप्रैल 2024 को 16:10 बजे IST और 19:10 बजे IST के बीच सेवाएं अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं होंगी। इस दौरान एसबीआई के ग्राहक यूपीआई लाइट और एटीएम की सेवाएं इस्तेमाल कर सकेंगे।

यूपीआई लाइट क्या है:- यूपीआई लाइट यूजर्स को ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट का उपयोग करके लेन-देन करने की अनुमति देता है, न कि लिंक किए गए बैंक अकाउंट से। इसका मतलब है कि आप बैंक के माध्यम से नहीं जाकर सिर्फ वॉलेट का उपयोग करके जल्द से जल्द पेमेंट कर सकेंगे। हालांकि आपको वॉलेट पर पैसा जोड़ना होगा। एनुअल क्लोजिंग एक्टिविटी के चलते अन्य बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी।

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल:- इसके साथ ही बैंक ने वेबसाइट पर बताया है, कि RTGS और NEFT ट्रांजेक्शन में भी देरी हो सकती है। ग्राहक परेशानी होने पर बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 1234 और 1800 2100 पर कॉल कर सकते हैं।

About team HNI

Check Also

भाजपा और मोदी सरकार के प्रति लोगों के विश्वास का जनाधार : त्रिवेन्द्र

भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र का ज्वालापुर और भगवानपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा रोड शो ग्रामीणों …

Leave a Reply